6 साल की सबसे बड़ी गिरावट, डाउ जोन्स 1175 अंक टूटा

खबरें अभी तक। अमेरिकी बाजार में सोमवार को पिछले 6 साल में सबसे बड़ी गिरावट देखने को मिली. सोमवार को डाउ जोन्स 1175 अंक टूटकर बंद हुआ. अमेरिकी बाजार के बड़ी गिरावट के साथ बंद होने का असर एश‍ियाई बाजार पर साफ नजर आ रहा है. एश‍ियाई बाजारों में भी कमजोरी नजर आ रही है.

डाउ जोन्स में आई यह गिरावट अगस्त 2011 के बाद से सबसे बड़ी गिरावट है. यूएस मार्केट में आई इस गिरावट के चलते एश‍ियाई बाजारो ने भी गिरावट के साथ शुरुआत की है. जापान के निक्केई इंडेक्स ने 4 फीसदी टूटकर शुरुआत की है. वहीं, ऑस्ट्रेलिया का एसएंडपी/एएसएक्स 200 अंक गिरकर खुला है. इसमें 3 फीसदी की गिरावट  देखने को मिली है.

अमेरिकी बाजार में गिरावट का यह दौर पिछले हफ्ते से शुरू हो गया था. यूएस इकोनॉमी को लेकर उठाई जा रही चिंताओं का असर निवेशकों के सेंटीमेंट पर पड़ा है. इसकी वजह से यूएस मार्केट में कमजोर हुआ है.

शुक्रवार को भी रहा गिरावट का दौर

बॉन्ड यील्ड बढ़ने के डर से शुक्रवार को भी अमेरिकी बाजार में गिरावट देखने को मिली. दरअसल बॉन्ड यील्ड में बढ़ोतरी से आशंका जताई जाती है कि ब्याज दरों में बढ़ोतरी होगी. इससे डाउ जोन्स 666 अंक टूटा था.

 चिंता का विषय

यह गिरावट लंबे समय से चलने वाले बाजार की स्थिरता के लिए चिंता का विषय है.  2016 से डाउ जोन्स विश्व का सबसे बड़ी वैश्विक बिक्री था, लेकिन एशिया से यूरोप, यूरोप से अमेरिका के बाजारों को मुद्रास्फीति की चिंताओं ने हिला दिया।