निजी स्कूलों में बिना परमिशन धड़ल्ले से चल रही हैं नर्सरी व यूकेजी क्लासेज

खबरें अभी तक। चरखी दादरी में शिक्षा विभाग के मुख्यालय के पत्र आने के बाद जिला के शिक्षा अधिकारियों की नींद खुली है। दादरी जिला में सैंकड़ों स्कूलों में शिक्षा विभाग के बिना परमिशन के निजी स्कूलों द्वारा नर्सरी व यूकेजी क्लासेज धड़ल्ले से चलाई जा रही हैं। पत्र जारी होने के बाद जिला शिक्षा अधिकारी ने मीटिंग कर निर्देश जारी किए हैं। साथ ही उन्होंने गांव-गांव बिना परमिशन नर्सरी व यूकेजी कक्षाएं चलाने वाले स्कूलों की सूची मांगी है। ऐसे स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए मुख्यालय को लिखा जाएगा।

बता दें कि शिक्षा के मुख्यालय द्वारा हाल ही में पत्र जारी किया है, कि बिना परमिशन के नर्सरी व यूकेजी कक्षाएं चलाने वाले स्कूलों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। पत्र जारी होने के बाद शिक्षा विभाग के जिला अधिकारियों ने मीटिंग की और ऐसे स्कूलों पर शिकंजा कसने की तैयारी कर ली है। जिला शिक्षा अधिकारी रामौतार शर्मा की अध्यक्षता में हुई मीटिंग में निर्णय लिया कि बिना परमिशन के नर्सरी व यूकेजी कक्षाएं चलाने वाले स्कूलों को नोटिस जारी किया जाएगा। साथ ही विभाग के अधिकारी गांव-गांव जाकर बिना परमिशन कक्षाएं चलाने वाले स्कूलों की सूची तैयार करेंगे।

निजी स्कूल चला रहे हैं बिना परमिशन कक्षाएं

दादरी जिला में निजी स्कूलों द्वारा शिक्षा विभाग की परमिशन के बिना ही नर्सरी व यूकेजी कक्षाओं का संचालन किया जा रहा है। बकायदा निजी स्कूलों द्वारा अपने स्कूल के बाहर बोर्ड भी लगाए हैं। हालांकि ऐसा मामला शिक्षा विभाग की जानकारी में नहीं है। जबकि अधिकांश स्कूलों में नर्सरी व यूकेजी की कक्षाएं संचालित की जा रही हैं।

शिक्षा विभाग पहली कक्षा से देता है मान्यता

जिला शिक्षा अधिकारी रामौतार शर्मा के अनुसार निजी स्कूलों को विभाग द्वारा नर्सरी व यूकेजी कक्षाओं के संचालन की परमिशन नहीं दी जाती। विभाग सिर्फ पहली कक्षा से मान्यता देता है। किसी भी स्कूल में नर्सरी व यूकेजी कक्षाओं का संचालन करने का कोई प्रावधान नहीं है।

उल्लंघना करने वाले स्कूलों पर होगी कार्रवाई

जिला शिक्षा अधिकारी रामौतार शर्मा ने बताया कि बिना परमिशन कक्षाओं का संचालन करने वाले स्कूलों के खिलाफ विभाग द्वारा कड़ी कार्रवाई की जाएगी। हालांकि जिला के सभी स्कूलों को नोटिस जारी किए जा चुके हैं। फिर भी कोई स्कूल विभाग के नियमों की उल्लंघना करता पाया गया तो उसके खिलाफ कार्रवाई के लिए मुख्यालय को भेजा जाएगा।