सोलन में भूंकप रोधी तकनीक से घर बनाने का मिस्त्री, कारपेंटर व बार-बेंडेर्स को प्रशिक्षण

ख़बरें अभी तक। सोलन: ग्रामीण क्षेंत्रो मे भूंकप रोधी तकनीक से घर बनाने के लिए सरकार द्वारा प्रयास किये जा रहे है। इसके अंतर्गत हिमाचल प्रदेश के सोलन जिला से घर बनाने वाले मिस्त्रियों सहित कारिगरों को प्रशिक्षण कार्यक्रम आरम्भ किया गया है। सोलन में राज्य विज्ञान प्रौद्योगिकी एंव पर्यावारण परिषद द्वारा पहली बार तीन दिवसीय कार्यशाला के माध्यम से मिस्त्रियों सहित संबधित कार्य से जुड़े करीब तीस लोगों को प्रशिक्षत किया गया है।

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सहयोग से चली इस कार्यशाला में संबधित वैज्ञानिकों ने मिस्त्रियों को भूकंप रोधी तकनीक से घर बनाने की बारिक से बारिक जानकारी दी ताकि भविष्य मे ग्रामीण क्षेंत्रों मे घर को पूरी सावधानी से बनाये जाये जिससे आपदा के समय नुकसान को कम किया जा सके। बात करते हुए राज्य विज्ञान प्रौद्योगिकी एंव पर्यावरण परिषद शिमला के वैज्ञानिक अधिकारी गोपाल जैन ने बताया कि सोलन से इस कार्यक्रम की शुरूवात की गई है।

उन्होंने बताया कि पहले चरण मे इन्हे तीन दिनो का प्रशिक्षण दिया गया है और  इसके बाद राज्य के सभी ब्लॉको में इस तरह के प्रशिक्षण दिये जायेंगे ताकि आपदा के प्रभाव को कम किया जा सके। उन्होंने कहा कि विभाग का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेंत्रों मे विभिन्न आपदा के प्रभाव को कम करना इस कार्यशाला उद्देश्य है।

वहीं मिस्त्रियों ने भी इस कार्यशाला को बेहद लाभकारी बताते हुए कहा कि उन्हे नवीनतम तकनीकों के बारे जानकारी प्रदान हुई है। जो कि उनके लिए लाभकारी है वह इस जानकारी को वह अन्य मिस्त्रियों सहित अपने कार्य में भी प्रयोग करेंगे ताकि आपदा के प्रभाव को कम किया जा सके।