अब अपराध करने से पहले अपराधी की कांपेगी रूह : अनिल विज

खबरें अभी तक। हरियाणा की खट्टर सरकार के शक्तिमान, ऐसी पुलिस बनाना चाहते हैं, जिसका खौफ हर आदमी के दिमाग में हो ,और अपराध करने से पहले अपराधी की रूह काँप जाए। विज इसके लिए पुलिस को सशक्त करने के साथ साथ अधिकारियों को सख्त आदेश भी दे रहे हैं। विज ने हरियाणा के सभी जिलों के एसपी को आदेश दिए हैं की जैसा जनता दरबार अनिल विज लगाते हैं ऐसा ही जनता दरबार सभी पुलिस कप्तान अपने अपने कार्यालयों में लगाएं।  बस इतना ही नहीं विज ने यह भी आदेश दिए हैं की पुलिस कप्तान अपने दफ्तरों से बाहर निकलें और हर सप्ताह अपने जिले के एक थाने का निरिक्षण करें।  विज जो चाहते हैं , अगर ऐसा हुआ तो वास्तव में सेवा सुरक्षा और सहयोग का नारा देने वाली हरियाणा पुलिस अपने इस नारे को साकार कर देगी।

हरियाणा की खटटर सरकार में गृह मंत्री बनने के बाद , हरियाणा के दबंग मंत्री अनिल विज के निवास स्थान पर रोज शिकायतकर्ताओं का तांता लगने लगा है।  हरियाणा के अलग शहरों , कस्बों से लोग विज के दरबार में शिकायतें ले कर पहुँचने लगे है की विज उनकी सुनवाई करेंगे और उन्हें इन्साफ दिलवाएंगे।  विज के घर के बाहर लोगों की भीड़ गवाही दे रही है की हरियाणा में कानून व्यवस्था को ठेंगा दिखा कर अपराधी जगत किस तरह हावी है।

लोग इन्साफ के लिए धक्के खाते रहते हैं उनकी सुनवाई नहीं होती , लिहाजा विज का जनता दरबार उनके लिए वरदान साबित हो रहा है।  विज भी चाहते हैं की लोगों को इन्साफ मिले लिहाजा विज ने भी लोगों की सुनवाई के लिए जनता दरबार के दिन निर्धारित कर दिए।  विज ने अंबाला में उनके निवास स्थान और चंडीगढ़ में उनके कार्यालय के लिए भी दिन निर्धारित कर दिए ताकि प्रदेश की जनता सुनवाई ना होने पर सिद्धा उनके दरबार में आ सके।  बस इतना ही नहीं विज ने लोगों की शिकायतों को मेल से पाने के लिए एक नई ईमेल आईडी [email protected] भी बना डाली है।

विज के घर पर शिकायतों का अंबार लगा है , लोग विज के घर प्रदेश के सभी जिलों से पहुँच रहे हैं और अधिकतर शिकायते पुलिस की हैं, जिनमें लोग सुनवाई ना होने की गुहार लगाते हैं।  विज ने इस समस्या से भी पार पाने का इलाज ढूंड लिया है।  विज ने सभी जिलों के एसपी को आदेश दिए हैं की वह अपने अपने कार्यालयों में जनता दरबार लगाएं और लोगों की सुनवाई करें।  थानों में लंबित शिकायतों , भ्रष्टाचार और अन्य समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए भी विज ने फार्मूला निरिक्षण अपनाया है।

विज ने सभी जिलों के एसपी को यह भी आदेश दिए हैं की वह अपने कार्यालयों से बाहर निकलें ताकि सुधार हो सके  , इसके साथ साथ उन्हें यह भी आदेश दिए हैं की सभी पुलिस कप्तान हर हफ्ते में दो दिन बाद अपने जिले के कम से कम एक थाने का निरिक्षण जरूर करें,  ताकि उनके थानों में हो रही गतिविधियों पर नजर रखी जा सके।  विज ने अंत में साफ़ कर दिया की वह प्रदेश के हर आदमी पर एक पुलिस वाला तो नहीं खड़ा कर सकते लेकिन हां वह ऐसी पुलिस जरूर बनाना चाहते हैं  , जिसका खौफ हर आदमी के दिमाग में हो ,और अपराध करने से पहले  अपराधी की रूह काँप जाए।

विज के आदेश सभी जिलों के एसपी को मिल चुके हैं , हमने इसको लेकर अंबाला के एसपी से बात की तो एसपी अंबाला ने माना की विज के ऐसे आदेश आएं हैं और उन्होंने  इस पर काम करना शुरू कर दिया हैं।