चंबा जिला की पहली चम्बयाली फिल्म “रूत बसंत” हुई रिलीज

ख़बरें अभी तक। हिमाचल प्रदेश के चंबा जिला की पहली चम्बयाली भाषा में बनी फिल्म “रूत बसंत” रिलीज हो गई है। आशुतोष ऑटोक्राफ्ट मुंबई और एच आर इंटरटेनमेंट के सहयोग द्वारा बनी इस फिल्म को जितेंद्र राणा द्वारा डायरेक्ट किया गया। जितेंद्र राणा ने ही इस फिल्म में मुख्य नायक की भूमिका निभाई है। रूप बसंत चम्बयाली भाषा में बनी फिल्म एक ट्रायंगल लव स्टोरी पर आधारित फिल्म है। जिसमें चंबा जिला के ही कलाकारों ने भाग लिया है।

फिल्म में एक्शन भी है रोमांस भी है कॉमेडी भी है। यह फिल्म करीब 4 साल में बनकर तैयार हुई है। जिसको यूट्यूब पर लोग खूब सराहन कर रहे हैं। क्योंकि यह पहली फिल्म है जो चम्बयाली भाषा में बनी है इसलिए इस फ़िल्म को लेकर चम्बा के लोगों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। अपनी इस फिल्म को लेकर फिल्म के कलाकार भी काफी खुश दिख रहे हैं।

वैसे तो चंबा नगर ऐतिहासिक शहर है और यहां पर राजस्वी काल से ही चंबा की सुंदरता को लेकर गाने बनाए गए हैं लेकिन चम्बयाली भाषा में बनी यह पहली फिल्म है और आने वाले समय में इसी तरह से चंबा के लोक संस्कृति और विरासत को लेकर भी फिल्मे बनाने की तैयारी इन कलाकारों द्वारा की जा रही है।

इस फिल्म में अपना किरदार निभा रहे कलाकारों ने बताया उन्हें बहुत खुशी है कि उन्होंने पहली चम्बयाली भाषा में बनी फिल्म में काम किया है और इस फ़िल्म को लोगों द्वारा बहुत पसन्द किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस फिल्म को बनाने में करीब 4 साल का समय लगा और उन्होंने शूटिंग के दौरान खूब मस्ती की थी।

उन्होंने बताया कि उनका मकसद था कि इस चम्बयाली भाषा की पूरे दुनिया में पहचान हो। क्योंकि चम्बा का इतिहास 1000 साल पुराना है और इसकी भाषा की पहचान भी पूरी विश्व में होनी चाहिए तभी उन्होंने इस फ़िल्म को बनाया है।