Google फाउंडर को पछाड़, मुकेश अंबानी बने दुनिया के 9वें सबसे अमीर व्यक्ति

ख़बरें अभी तक। फोर्ब्स पत्रिका की ‘द रियल टाइम बिलियनेयर्स लिस्ट’ के अनुसार रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अम्बानी दुनिया के 9वें सबसे धनी उद्योगपति बन गए हैं। इस सूची में पहले स्थान पर ई-कॉमर्स कम्पनी अमेज़न के संस्थापक जेफ़ बेज़ोस हैं, उनकी नेटवर्थ 113 अरब डॉलर है। मुकेश अम्बानी की नेटवर्थ में वृद्धि का मुख्य कारण रिलायंस है, मुकेश अम्बानी की नेटवर्थ 60.8 अरब डॉलर है।

गुरुवार को RIL का बाजार पंजीकरण 10 लाख करोड़ रुपये को पार कर गया और इस मुकाम पर पहुंचने वाली यह पहली कंपनी रही। मुकेश अंबानी के धनी बनने का श्रेय इसे भी दिया जा सकता है। फोर्ब्स के ‘द रियल-टाइम बिलियनेयर्स लिस्ट’ के अनुसार, RIL के चेयरमैन का ‘रियल टाइम नेट वर्थ’ गुरुवार को 6,080 करोड़ डॉलर था।

सूची में सबसे ऊपर अमेजन के संस्थापक और सीईओ जेफ बेजोस हैं, जिनकी गुरुवार को ‘रियल टाइम नेट वर्थ’ 11,300 करोड़ डॉलर रहा। गुरुवार को रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के शेयर बीएसई पर 52 हफ्ते के उच्‍चतम स्‍तर 1,581.25 रुपये पर पहुंच गए थे। पिछले साल के दौरान रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के शेयरों में जहां लगभग 40 फीसद की बढ़त दर्ज की गई वहीं, निफ्टी50 में 13 फीसद से कुछ अधिक की बढ़ोत्‍तरी दर्ज की गई।