MediaTek ने लॉन्च किया ये खास प्रोसेसर, जानें इसमें क्या होगा खास

खबरें अभी तक। मोबाइल प्लेटफॉर्म्स के लिए चिपसेट बनाने वाली कंपनी MediaTek ने हाल ही में 5G चिपसेट प्रोसेसर भी लॉन्च कर दिया है। जी हां, इस चिपसेट प्रोसेसर को Dimensity 1000 सीरीज के तौर पर लॉन्च किया है। आपको बता दें कि इस चिपसेट प्रोसेसर को अफोर्डेबल 5G स्मार्टफोन्स के लिए यूज किया जा सकता है। वहीं MediaTek के प्रोसेसर का इस्तेमाल खास तौर पर अफोर्डेबल और बजट रेंज के स्मार्टफोन्स के लिए किया जाता है। जैसा की आजकल खबरों से मालूम होता ही है कि इस समय दुनिया भर के देशों में 5G को एक नई टेक्नोलॉजी के तहत देखा जा रहा है। कई देशों में इस साल इस पांचवी जेनरेशन की मोबाइल नेटवर्क टेक्नोलॉजी को व्यावसायिक तौर पर रोल आउट भी किया जा चुका है, तो वहीं  भारत समेत कुछ देशों में इसको ट्रायल के तौर पर टेस्ट किया जा रहा है।

आपको बता दें कि पिछले साल Qualcomm ने अपने 855 सीरीज को 5G मॉडम के साथ पेश किया था। जिसको की बाद में कई प्रीमियम फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स में यूज किया गया। वहीं, Huawei Kirin 990 सीरीज के भी 5G मॉडम के साथ लॉन्च किया जा चुका है। अब, MediaTek भी अपने Dimensity 1000 सीरीज को 5G नेटवर्क सपोर्ट के साथ लॉन्च किया गया है। हालांकि, इस साल आयोजित Computex 2019 में MediaTek ने अपने प्रीमियम चिपसेट को शोकेस किया था, जिसे स्पेशली प्रीमियम डिवाइस के लिए डिजाइन किया गया है।

MediaTek Dimensity 1000 कंपनी का पहला 5G SoC चिपसेट प्रोसेसर है जो 7nm मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेस पर बेस्ड है। वहीं इसमें चार Arm Cortex-A77 पर दिया गया है, जो 2.6GHz की प्रोसेसिंग स्पीड देता है। इस प्रोसेसर की खासियत ये है कि इसमें पावर इफिशिएंट चार Arm Cortex-A55 यूनिट्स 2.0GHz क्लॉक स्पीड के साथ दिया है। अगर बात करें ग्राफिक्स को लेकर तो इसके लिए इसमें Mali-G77 GPU का यूज किया गया है। यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के लैस प्रोसेसिंग यूनिट से लैस है।

वहीं सबसे अहम बात करें तो कनेक्टिविटी की तो प्रोसेसर लेटेस्ट Wi-Fi 6 और Bluetooth 5.1 स्टैंडर्ड की कनेक्टिविटी स्पीड को सपोर्टिव है। इसमें यूजर्स 1Gbps की स्पीड से इंटरनेट एक्सेस कर पाएंगे। वहीं सब 6GHz बैंड की 5G नेटवर्क को सपोर्टिव है जो मल्टी मोड की वजह से 2G से 5G तक के नेटवर्क को सपोर्ट करता है। ये प्रोसेसर 120Hz रिफ्रेश रेट वाले डिस्प्ले और 80 मेगापिक्सल कैमरा सेंसर को सपोर्ट करता है।