जानिए SEO (Search Engine Optimization )क्या है और यह कैसे काम करता है

ख़बरें अभी तक। आज की अपनी इस ख़बर में हम आपको एक बेहद ही महत्वपूर्ण जानकारी देंगे, जो आज के समय के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण विषय है। तो आज का हमारा टॉपिक है SEO क्या होता है और यह कैसे काम करता है, यह Blog के लिए क्यों जरुरी है? तो चलिए शुरु करते है सबसे पहले SEO क्या है?

SEO जिसका पूरा नाम Search Engine Optimization है यह एक process है जिसके द्वारा एक Blogger अपने Blog या Website को कुछ इस प्रकार से optimize करता है कि जिससे वो blog के articles को Search Engine में रैंक कर सकें और वहां से अपने blog पर free traffic ला सके। आप चाहे तो आप अपने Blog या वेबसाइट पर खुद VIDEO के माध्यम से उपस्थित हो सकते है या फिर अपने contents के द्वारा लोगों तक अपनी बात पहुंचा सकते है। लेकिन ऐसा करने के लिए आपको search engines के first pages में आना होगा क्योंकि यही वो पेज हैं जिन्हें लोग पसंद करते है और विश्वास भी करते है।

लेकिन यहां तक पहुंचना इतना आसान काम नहीं है जितना की लगता है यहां तक पहुंचने के लिए सबसे पहले आपको अपने Articles का सही ढंग से एसईओ करना होगा। यानि उन्हें सही तरीके से Optimized करना होगा जिससे वो Search Engine में रैंक हो सके, इस प्रक्रिया को SEO कहते है। वहीं अब SEO के बारें में हम आपको और अधिक जानकारी देंगे। बता दें कि सर्च इंजन एक डायरेक्टरी की तरह होता है जहां हम अपनी कोई भी query सर्च करते हैं और हमे अपने query से related जवाब मिलते हैं। इन्टरनेट की दुनिया मे गूगल और Bing दो सबसे बड़े सर्च इंजन हैं और सबसे ज्यादा लोग Google पर ही अपनी query सर्च करते हैं। इसलिए हम भी यहां पर गूगल की ही बात करेंगे।

जैसे उदाहरण के तौर पर आपने सर्च किया SEO क्या है, तो हमे इस से related गूगल के फर्स्ट पेज पर कई अलग-अलग links देखने को मिलते हैं जो मूल रुप से अलग-अलग ब्लॉग के आर्टिकल होते हैं जिन्होंने SEO के बारे पोस्ट लिखा होता है। और गूगल पर जिस पेज पर हमे यह links दिखते हैं उस पेज को SERP (सर्च इंजन रिजल्ट पेज) कहा जाता है। हमारे द्वारा सर्च करने पर गूगल कुछ ही सेकंड में हमारे किसी भी सवाल से संबधित जवाब हमे दे देता है। क्या आपको पता है ऐसा गूगल कैसे कर लेता है क्या गूगल खुद ही सारे जवाब लिखकर रखता है?

अगर आप ऐसा सोचते है तो यह बिल्कुल गलत है, ऐसा नहीं होता है बल्कि होता यह है कि मैं या आप जैसे ही कई लोग होते है अपने ब्लॉग/वेबसाइट पर अलग-अलग टॉपिक के बारे में लिखते है उसे पोस्ट करते है और ये सभी ब्लॉगर या वेबसाइट मालिक को अपने ब्लॉग या वेबसाइट को गूगल में सबमिट करना होता है। जिसके लिए गूगल ने अपना ही एक अलग प्लेटफार्म Google search console बनाया है। आज के समय मे गूगल में कई billion से भी ज्यादा वेबसाइट सबमिट हैं। जो अलग-अलग टॉपिक से संबधित हैं, तो जब भी कोई व्यक्ति गूगल पर कुछ भी सर्च करता है तो गूगल के कुछ क्रॉलर होते हैं। क्रॉलर मूल रुप से एक रोबोट टाइप्स के होते हैं, जो अलग-अलग वेबसाइट पर विजिट करते हैं और जानने की कोशिश करते हैं कि आखिर ये वेबसाइट या ब्लॉग किस चीज़ के बारे में बता रहा है।

साथ ही ये वेबसाइट या ब्लॉग की क्वालिटी कैसी है और इसके अलावा भी कई सारी चीजें गूगल के ये क्रॉलर वेबसाइट और ब्लॉग मे सर्च करते हैं जिसके बाद ये क्रॉलर उन टॉप 10 रिजल्ट्स को आपके सामने दिखाते हैं जो आपके सवाल से संबधित बेस्ट जवाब आपको दे सकते हैं, यही पूरा सर्च इंजन का काम होता है। हमारी यह कोशिश रहती है कि हमारा ब्लॉग का आर्टिकल या हमारी वेबसाइट का पेज हमेशा गूगल के फर्स्ट पेज के फर्स्ट पोजीशन पर आए जिससे हमे सबसे ज्यादा ट्रैफिक मिले और अपने ब्लॉग के पोस्ट या वेबसाइट के पेज को गूगल के फर्स्ट पेज लाने के लिए हमे SEO करना पड़ता है।

मतलब हमे अपने ब्लॉग के पोस्ट या फिर वेबसाइट के पेज पर कुछ ऐसे शब्दों का इस्तेमाल करते हैं जिन्हें लोग गूगल पर सर्च कर रहे हैं ऐसे शब्दों को टेक्निकल भाषा मे कीवर्ड कहा जाता है। for example:- काफी सारे लोग गूगल पर SEO क्या है सर्च करते हैं तो SEO क्या है एक कीवर्ड है। जिसका हम अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर कुछ खास जगह पर इस्तेमाल करके गूगल के फर्स्ट पेज पर आ सकते हैं क्योंकि जब आप SEO क्या है इस विशेष कीवर्ड को अपने ब्लॉग पोस्ट मे इस्तेमाल करते हो तो, जो गूगल के क्रॉलर हैं वो आसानी से समझ सकते हैं कि आपने SEO के बारे में कुछ लिखा है और क्रॉलर आपके ब्लॉग पोस्ट को गूगल सर्च इंजन मे शो करा सकते हैं।

इसके अलावा भी कई सारी चीजें SEO के अंदर आती हैं जो SEO के लिए जरुरी है तो आइए इसके बारे में भी आपको बताते है। SEO एक हमारे आर्टिकल के बहुत ही महत्वपूर्ण रोल अदा करता है। आप जब भी गूगल पर कुछ सर्च करते है तो आप लोग अपने सवाल से संबधित जो चीज सर्च करते हैं तो उनमे से अधिकतर लोग तो सिर्फ शुरु के रिजल्ट पर ही क्लिक कर देते हैं तो इसलिए भी अगर आपको गूगल का जरिये ट्रैफिक चाहिए तो आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट को गूगल के टॉप 5 रिजल्ट में दिखाना पड़ेगा जिसमे आपकी मदद सिर्फ और सिर्फ SEO ही कर सकता है|

बता दें SEO आपकी वेबसाइट के सोशल मीडिया प्रमोशन के लिए भी बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। अब जैसे जो लोग गूगल के जरिये आपकी वेबसाइट पर आते हैं और वहां पर आपने अपनी फेसबुक पेज,instagram पेज और भी अपने सोशल मीडिया के पेज का लिंक दिया होता है इसलिए वो सभी लोग आपको आपकी वेबसाइट से ही आपको सोशल मीडिया पर भी फॉलो करते हैं। किसी भी वेबसाइट की सबसे बड़ी जरुरत होती है ट्रैफिक मतलब ज्यादा से ज्यादा लोग उनकी वेबसाइट पर आए और साथ ही उन्हें इसके लिए पैसे भी खर्च न करने पड़े तो इसके लिए SEO सबसे बेस्ट है। SEO में आपको ज्यादा कुछ पैसा लगाना नहीं पड़ता है बस थोड़ा धैर्य और मेहनत लगती है।