अपने पर्स में रखें ये खास चीजें, कभी नहीं आएगी पैसों की कमी

ख़बरें अभी तक। आज हम आपको पीली कौड़ियों के महत्व के बारें में बताएंगे। इसका इस्तेमाल करने से आप पर लक्ष्मी माँ की कृपा बनी रहेगी। लेकिन इसको अपनाने के क्या तरीकें है इसके बारें में आज हम आपको बताएंगे। बता दें कि लक्ष्मी माँ को कौड़ी अत्यंत प्रिय है। इसीलिए कौड़ी को पर्स में रखने से लक्ष्मी माँ की कृपा जल्द प्राप्त होती है।

इससे पर्स में रखने से पहले कौड़ी को किसी भी शुभ मुहूर्त में बाजार से लाए, घर आकर किसी विशेष दिन ब्रह्ममुहूर्त में उठकर नित्य कर्मों से निवृत्त होकर महालक्ष्मी के पूजन की तैयारी करें। पूजन करते समय देवी लक्ष्मी का चित्र या मूर्ति रखें। मूर्ति के साथ ही दोनों पीली कौडिय़ों को भी रखें। अब विधि-विधान से देवी लक्ष्मी की पूजा करें। पूजन के बाद दोनों पीली कौड़ियों को अलग-अलग लाल कपड़े में बांधें। एक कौड़ी घर में वहां रखें, जहां पैसा रखते हैं। दूसरी कौड़ी अपने पर्स में रखें।

शास्त्रों के अनुसार यदि कोई व्यक्ति कौड़ी धारण करता है या अपने पास रखता है तो उस पर बुरी नजर का प्रभाव नहीं होता है। इसके साथ ही ऐसे लोगों पर महालक्ष्मी के साथ ही सभी देवी-देवताओं की विशेष कृपा प्राप्त होती है। यदि किसी व्यक्ति सड़क पर कौड़ी मिलती है तो यह बहुत ही शुभ होता है और ऐसी कौड़ी को संभालकर रखना चाहिए।

इसके साथ ही आप अपने पर्स में मां लक्ष्मी से संबंधित अन्य चीजें जैसे- गोमती चक्र, कमल गट्टे, चांदी का सिक्का आदि भी रख सकते हैं। ये भी वस्तुएं मां लक्ष्मी को अति प्रिय है। इनमें से कोई भी चीज पर्स में रखने से पहले थोड़ी देर मां लक्ष्मी के चरणों में रखें। इसके बाद इसे पूरी श्रृद्धा से अपने पर्स में रख लें।

इससे आपके जीवन में सकारात्मकता आने लगेगी और धन संबंधित मामले भी सुधरते जाएंगे। पर्स में रखने के बाद जब भी कोई वस्तु खंडित हो जाए तो उसे तुरंत नदी में बहा दें तथा दूसरी वस्तु पुन: मां लक्ष्मी को अर्पित करने के बाद अपने पर्स में रख लें।

क्या न रखें…….

पर्स में कभी भी कोई अश्लील चित्र या अन्य अश्लील सामग्री भी नहीं रखना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से पर्स की बरकत खत्म हो जाती है और जीवन में नकारात्मकता बढ़ने लगती है। वहीं कुछ लोग पर्स में बहुत सी ऐसी चीजें रख लेते हैं, जिनका कोई उपयोग नहीं होता और लंबे समय तक पर्स में रखे रहने से उनमें नकारात्मक प्रभाव बढ़ जाता है। इसलिए ऐसी कोई भी चीज हो उसे तुरंत अपने पर्स से निकाल दें।