टीबी मुक्त हिमाचल अभियान के लिए प्रदेश को मिला तीसरा स्थान

ख़बरें अभी तक। टीबी मुक्त हिमाचल अभियान के तहत शुरू की गई मोबाइल एप्प को इस वर्ष के टारगेट पूरे करने पर प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग को तीसरा प्राइज मिला है। प्रदेश में टीबी को खत्म करने के मकसद से मोबाइल एप्प के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है, जिसके लिए बेहतर काम करने पर सरकार को केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित गुजरात में राष्ट्रीय समिट में अवार्ड भी मिला है। यह सम्मान गुजरात के गांधीनगर में 16 से 18 नवंबर तक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के तहत सार्वजनिक स्वास्थ्य देखभाल व्यवस्था में अनुकरणीय कार्यप्रणालियों और नई कार्यपद्धति पर राष्ट्रीय शिखर सम्मेलन में मिला।

इस सम्मेलन में हिमाचल प्रदेश ने मुख्यमंत्री क्षय रोग (टीबी) मुक्त एप पर मौखिक प्रस्तुति दी। सम्मेलन का यह छठा संस्करण था। जिसमें 300 से अधिक प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। सम्मेलन में 37 सर्वश्रेष्ठ कार्यप्रणालियां प्रस्तुत की गईं और 73 उभरती हुई अच्छी कार्यप्रणालियों को प्रदर्शित किया गया। हिमाचल में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के प्रबंध निदेशक और विशेष सचिव स्वास्थ्य डॉ. नवीन जिन्दल की प्रस्तुति को पुरस्कृत किया गया।

विपिन परमार ने बताया कि टीबी मुक्त हिमाचल मोबाइल एप के लिए प्रदेश को पुरस्कार मिला है। वहीं प्रदेश में क्षय रोग संबंधी जागरूकता कार्यक्रम के लिए भी पुरस्कृत किया गया। इसके अलावा प्रदेश में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग द्वारा एनएचएम के तहत लोगों को स्वास्थ्य संबंधी परामर्श और जानकारी उपलब्ध करवाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले व्यापक कॉल सेंटर 104 टोल फ्री को भी पुरस्कृत किया गया।