जादू टोने के शक में बुजुर्ग महिला को पहना दी जूतों की माला और पोती कालिख

ख़बरें अभी तक। सोशल मीडिया में हिमाचल के मंडी जिले का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में एक बुजुर्ग औरत को जूते की माला पहनाई हुई है और उसके मुंह में कालिख पोती गई है। और महिला को सरेआम गांव में घुमाया जा रहा है। आरोप लगाया गया कि महिला ने गांव में जादूटोना किया और इस वजह से अनिष्ठ हो रहे हैं। जिससे लेकर गांव वालों ने बुजुर्ग औरत को और गले में जूतों की माला पहनाकर देवता के रथ के आगे घसीटा।

मामले पर सीएम जयराम ठाकुर संज्ञान लेते हुए मंडी के एसपी को जांच के आदेश दिए हैं। बता दें कि मामला मंडी जिला के सरकाघाट उपमंडल की ग्राम पंचायत गाहर का है, जहां 81 वर्षीय बुजुर्ग महिला के बाल काटे गए, उसका चेहरे पर कालिख पोती गई और गले में जूतों की माला पहनाकर देवता के रथ के आगे घसीटा गया। इस पंचायत के छोटा समाहल गांव में 81 वर्षीय बुजुर्ग महिला राजदेई का घर है।

पति की मौत हो चुकी है और सिर्फ दो बेटियों का सहारा है, जिनकी शादियां हो चुकी हैं। कोई उचित देखभाल करने वाला नहीं है, इसलिए राजदेई बरच्छवाड़ में अपनी बेटी और दामाद के साथ रहती है। छोटा समाहल गांव में देवता माहूंनाग का मंदिर भी है और इलाके में देवता के प्रति लोगों में काफी ज्यादा आस्था है।

देवता के पुजारी की तीन वर्ष पूर्व मृत्यु हो गई है। उसके बाद देवता का अभी तक कोई पुजारी नहीं है। लेकिन कुछ खुद को देवता का सेवक बताकर ये लोगों को देवता के नाम पर डराने का काम कर रहे हैं। इस गांव में मौजूद समाज और धर्म के कुछ ठेकेदारों ने 81 वर्षीय राजदेई पर लोगों पर जादूटोना करने का आरोप लगा दिया। एक सप्ताह पहले देवरथ के साथ यह लोग राजदेई को घर गए और वहां पर तोड़फोड़ कर दी।

जब इस बात का पता राजदेई को चला तो वह बरच्छवाड़ से अपने गांव आई और पंचायत को इसकी शिकायत दी। पंचायत के सामने भी देवता के ठेकेदारों ने महिला को देवता का डर दिखाया और शिकायत वापिस लेने का दबाव बनाया। बुजुर्ग ने शिकायत वापिस ले ली और दोबारा अपनी बेटी के पास चली गई। तीन दिन पूर्व यह बुजुर्ग फिर से अपने गांव आई तो इन्हीं समाज और धर्म के ठेकेदारों ने फिर से महिला को अपना निशाना बना लिया।

इस बार इन लोगों ने पहले बुजुर्ग महिला के सिर के बाल काटे, फिर उसका मुहं काला किया और उसके बाद उसे जूतों की माला पहनाकर देवरथ के आगे पूरे गांव में घसीटा। बुजुर्ग महिला कई बार उसे छोड़ देने की गुहार लगाती रही लेकिन धर्म के ठेकेदारों ने उसकी एक न सुनी। खुद गांव वालों ने ही इस पूरे घटनाक्रम का वीडियो भी बनाया जो अब सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है।

वहीं बुजुर्ग महिला के साथ हुई क्रूरता मामले में पुलिस ने 20 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करके कार्रवाई शुरू कर दी है। डीएसपी सरकाघाट चंद्रपाल सिंह ने एफआईआर दर्ज होने की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि पीड़ित महिला अभी हमीरपुर में अपनी बेटी के पास है और उनके बयान दर्ज करने के लिए पुलिस टीम वहां भेज दी गई है। उनके बयान के आधार पर ही आगामी कार्रवाई अम्ल में लाई जाएगी।