बालों में रूसी और खुजली से है परेशान तो जरुर पड़े ये ख़बर

ख़बरें अभी तक। HealthTips: सर्दियां आ गई है इस मौसम में स्किन ड्राई होने की परेशानी भी शुरु हो गई है। ऐसे में आप अपनी स्किन की किस तरह देखभाल करें इस बारें में आज हम आपको बताएंगे। वहीं अगर आप भी इस तरह की परेशानी से अब तक जूझ रहे थे तो अब आपको इस तरह की परेशानियों से नहीं जूझना पड़ेगा। सर्दियों के मौसम में स्किन का ड्राई होना आम बात है। ऐसे में आप अपने बालों और अपने स्कैल्प का भी ख्याल रख सकते हैं।

सर्दियों में बालों की रूसी का कारण हवाएं और हवाओं के साथ होने वाला पॉल्‍यूशन होता है। आप इसके लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकती है ये तेल आपके लिए रामबाण साबित हो सकता है। नारियल का तेल स्कैल्प के लिए बहुत अच्छा होता है। सिर के लिए नारियल का तेल एक परफेक्‍ट मॉइश्‍चराइजर का काम करता है। थोड़ा सा नारियल का तेल कटोरी में लेकर हल्‍का सा गुनगुना करके पूरे सिर में हल्‍के हाथ से मालिश कर लें। ऐसा करने से डेंड्रफ दूर होने के साथ साथ खुजली भी दूर जाती है।

सेब का सिरका भी सेहत से जुड़ी कई परेशानियों का इलाज करता है मगर यह सिर की खुजली में भी बहुत राहत पहुंचाता है। अगर, आपके सिर पर खुजली हो रही है तो आप एक हिस्‍सा सेब का सिरका और 4 हिस्‍सा पानी मिलाकर इस घोल से सिर की मसाज करें। सेब के सिरके में मौजूद मैलिक एसिड में एंटीबैक्‍टीरियल तत्‍व होने के कारण सिर की बीमारियां दूर रहती हैं।

वहीं सिर की खुजली में सबसे ज्‍यादा फायदेमंद नींबू का रस होता है। मगर, सिर पर इनफेक्‍शन है तो नींबू के रस को सीधे सिर पर न लगाएं बल्कि इसे तेल में निचोड़ कर या फिर शैम्‍पू के साथ मिक्स कर लगाएं। दरअसल नींबू में सिट्रिक एसिड होता है और यह एसिड स्‍काल्‍प में जलन पैदा करता है। इसलिए अगर इनफेक्‍शन है तो नींबू का रस सीधे सिर पर मत लगाएं। इसे लगाने से सिर की खुजली तो दूर होती ही है साथ ही बालों में चमक भी आ जाती है। आप बालों में कम से कम 10 से 15 मिनट के लिए नींबू के रस को लगा रहने दें। आपको असर तब ही दिखाई देगा।

जहां प्‍याज गर्मियों के मौसम में खाने से लू नहीं लगती वहीं सर्दियों में इसे खाने से इम्‍यूनिटी बढ़ती है और सर्दी नहीं लगती। मगर, इन सबके अलावा प्‍याज बालों के लिए भी बहुत अच्छा होता है। खासकर अगर सिर पर खुजली हो रही है तो एक प्‍याज लें और इसको पीसकर रस निकाल लें। रुई की मदद से पूरे सिर में एक समान रूप से लगा लें और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इससे आपका स्‍केल्‍प इंफेक्‍शन फ्री रहेगा और खुजली भी नहीं होगी।