Ayodhya Case Verdict: जानिए सुप्रीम कोर्ट के फैसले की खास बातें

ख़बरें अभी तक। Ayodhya Land Dispute case:  11:16 AM राम मंदिर निर्माण का जिम्मा ट्रस्ट को दे सरकार :CJI रंजन गोगोई

11:15 AM अयोध्या में ही मस्जिद बनाने के लिए सुन्नी वक्फ बोर्ड को मिलेगी 5 एकड़ जमीन: CJI

11:11 AM विवादित जमीन रामजन्मभूमि न्यास को देने का आदेश: CJI, सुन्नी वक्फ बोर्ड को उचित जगह पर 5 एकड़ जमीन अलॉट करने का आदेश

11:07 AM मुस्लिम पक्ष को दूसरी जगह जमीन दी जाए: CJI, रामलला का दावा सही, जमीन पर दावा बरकरार: CJI

11:00 AM मुस्लिम पक्ष जमीन पर दावा साबित करने में नाकाम: CJI, बाहरी हिस्से पर हिन्दुओं का बेरोक दावा रहा है: CJI

10:52 AM आस्था और विश्वास के आधार पर मालिकाना हक का फैसला नहीं: CJI

10:50 AM ढांचे के नीचे पुरानी रचना से हिंदू दावा नहीं माना जा सकता, अंग्रेजों ने दोनों हिस्से अलग रखने के लिए रेलिंग बनाई थी- सुप्रीम कोर्ट, अभी तक सुप्रीम कोर्ट हर पक्ष की दलीलों पर अपनी टिप्पणी कर रहा है। 1856 से पहले अंदरूनी हिस्से में पूजा करते थे हिंदू – सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी।

10:46 AM टाइटल सिर्फ आस्था से साबित नहीं होता, 12 वीं सदी से लेकर 16वीं सदी तक वहां क्या हुआ जानकारी नहीं।

10:45 AM रिपोर्ट में 12वीं सदी के मंदिर होने का जिक्र -सुप्रीम कोर्ट, एएसआई ने ईदगाह की बात नहीं कही-सुप्रीम कोर्ट, आस्था और विश्वास पर कोई विवाद नहीं हो सकता, हिंदुओं की आस्था है कि राम का जन्म हुआ था, जमीन के विवाद का फैसला कानूनी आधार पर किया जाएगा।

10:40 AM सर्वसम्मति से लिया जाएगा फैसला-चीफ जस्टिस फैसले में 30 मिनट लूंगा-चीफ जस्टिस, धर्म और आस्था को लेकर हम कोई टिप्पणी नहीं करेंगे। ASI की खुदाई में मिली मूर्तियों को SC ने सुबूत माना, रामलला को कानूनी मान्यता दी, रामलला को कोर्ट ने मुख्य पक्षकार माना,पुरातत्विक सबूतों को खारिज नहीं कर सकते -चीफ जस्टिस, बाबरी मस्जिद खाली जमीन पर नहीं बनी थी- चीफ जस्टिस, जहां पर तथाकथित मस्जिद बनी थी वहां पर पहले मंदिर था-चीफ जस्टिस, खुदाई में जो मिला वह इस्लामिक ढांचा नहीं था-सुप्रीम कोर्ट

10:39AM हिन्दू पक्षकार निर्मोही अखाड़े का दावा सुप्रीम कोर्ट में खारिज

10:35 AM सीजेआई रंजन गोगोई की अध्‍यक्षता वाली पांच जजों की पीठ सर्वसम्‍मति से यह फैसला पढ़ रही है, CJI ने फैसला पढ़ा और सुप्रीम कोर्ट में शिया वक्फ बोर्ड की याचिका को खारिज किया गया।

10:33 AM सुप्रीम कोर्ट के फैसले की कॉपी कोर्ट नंबर-1 में लाई गई, वहीं CJI ने शांति बनाए रखने को कहा, फैसले की कॉपी पर सारे जजों ने बारी बारी से दस्तखत किए।

10:30 AM अयोध्या मामले में फैसला आज, सभी पक्षकारों के वकील कोर्ट रूम में मौजूद, बिना कार्ड कोर्टरूम पहुंचे वकीलों को सुप्रीम कोर्ट से बाहर निकाला गया। सुप्रीम कोर्ट का कोर्टरूम वकीलों से खचाखच भरा हुआ है।