प्याज की कीमतों ने छूआ आसमान जानिए चंडीगढ़ की सेक्टर 26 की सब्जी मंडी में कितने रुपए बिक रहा प्याज

ख़बरें अभी तक। प्याज की कीमत आसमान छू रहे है लेकिन आज कुछ राहत की खबर आयी है जहां कीमतें 10-12 रुपए कम हो गई है लेकिन यह केवल मंडियों में, वहीं रेहड़ियों की बात करे तो अभी भी प्याज की कीमत 80 -85 रुपए प्रति किलो बिक रहा है। हालांकि आने वाले समय में उम्मीद जताई जा रही है कि प्याज की फसल भले ही ख़राब हो गयी हो, लेकिन भंडार में रखा प्याज लोगों की मांग को पूरा करेगा और कीमतें भी कम होगी।

चंडीगढ़ की सेक्टर 26 की सब्जी मंडी में बैठे आढ़ती कुलवंत वोहरा ने बताया कि आज प्याज थोक में रेट 50 रुपए बिक रहा है हालांकि प्याज की सप्लाई ज्यादा जरूर हो रही है, लेकिन बिक उतना नहीं रहा है। उन्होंने बताया कि आढ़ती रेट भी प्याज का साइज़ देखकर ही बिक रहा है लेकिन यदि विक्रेताओं की बात करे तो सब्जी मंडी में प्याज की कीमत 60 से 70 रुपए बिक रहा है।

प्याज बेचने वाले विजय बताते है कि कीमत में कमी तो आयी है जहां प्याज की 75 रुपए तक कीमत पहुंच गयी थी मंडी में वहीँ अब 60 -62 प्रति किलो बिक रहा है। जिसका कारण है कि एक तो प्याज की फसल बर्बाद हो गयी है वहीँ बारिश का भी असर पड़ने वाला है।

प्याज खरीदने आये ग्राहक बताते है कि प्याज की कीमतों ने घर में इस्तेमाल होने वाला प्याज अब कम इस्तेमाल हो रहा है क्यूंकि कीमत ही इतनी ज्यादा है। वहीं मंडी में भी हर जगह अलग अलग कीमते है। हालांकि बात करे चंडीगढ़ की तो अभी तक फ़ूड एंड सप्लाई डिपार्टमेंट ने भी प्याज नहीं ख़रीदा जो कम कीमत में आम जनता को प्रशासन द्वारा मंडियों में दिया जाता है जिसके लिए केंद्र सरकार की ओर से सब्सिडी मिलती है।