550वें प्रकाशोत्सव पर 53 साल बाद पंजाब और हरियाणा के विधायकों का बुलाया गया संयुक्त सत्र

खबरें अभी तक। श्री गुरुनानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव के उपलक्ष पर 53 साल बाद पंजाब और हरियाणा के विधायकों का संयुक्त सत्र बुलाया गया है। दरअसल 6 नवंबर को पंजाब विधानसभा का विशेष सत्र प्रकाश पर्व को समर्पित होगा जिसके बारे में जानकारी देते हुए विधानसभा स्पीकर ने स्पष्ट किया कि इस दिन श्री गुरु नानक देव जी की विचारधारा पर चर्चा की जाएगी तो साथ ही पंजाब और हरियाणा के मुख्यमंत्री सहित विधायक और राज्यपाल भी इस समागम में शामिल होंगे।

पंजाब में प्रकाश पर्व को लेकर बड़े स्तर पर समागम किए जा रहे हैं और श्री गुरु नानक देव जी के उपदेशों से जुड़ी बानी का संचार किया जा रहा है इस बीच पंजाब विधानसभा का भी 1 दिन का विशेष सत्र 6 नवंबर को बुलाया गया है जिसको लेकर के विशेष तैयारियां भी की गई हैं तो साथ ही पड़ोसी राज्य हरियाणा के मुख्यमंत्री राज्यपाल और विधायकों को न्योता भी दिया गया है।

इस सेशन के बीच सबसे पहले श्री गुरु नानक देव जी की फिलॉस्फी पर चर्चा की जाएगी जिसको दो पार्ट में रखा गया हैं और पहले पार्ट के बीच सिर्फ अरदास की जाएगी जिसमें सबसे पहले स्पीकर और उसके बाद पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह शिव नानक देव जी को लेकर अपने विचार रखेंगे और आखिर में उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू इस पूरी चर्चा पर अपना विचार रखेंगे।

इस सत्र के बीच में सबसे ऊपर 7 कुर्सियां लगाई जाएंगी जिसमें बीज की कुर्सी में में उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू बैठेंगे तो उनके आसपास  पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ,पंजाब विधानसभा के स्पीकर राणा केपी सिंह ,पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और इन्हीं कुर्सियों में पंजाब और हरियाणा के राज्यपाल भी बैठेंगे।