इस दिवाली रिश्तेदारों को गिफ्ट देने का अपनाए ये अनोखा तरीका

ख़बरें अभी तक। दिवाली 27 अक्टूबर को है तो लोगों में गिफ्ट में क्या दें इस तरह की कन्फूजन बनी रहती है। तो हम आपकी इस कन्फूजन को दूर करने को लिए एक सुझाव देंगे। जिससे आप अपनाना चाहे तो अपना सकते है। दिवाली के गिफ्ट में आप अपने रिश्तेदारों को अब तक डबे में बिस्कूट, ड्राई फ्रूट्स के पैकेट,चॉकलेट आदि देते है। जिसके बाद वह डबा वेस्ट हो जाता है और आप उसे फैंक देते हैं। जिससे घर में कूड़ा होता है।

दिवाली के दिन आपके घर में कूड़ा ना हो और आपके रिश्तेदार गिफ्ट को देखकर खुश को इसके लिए आज हम आपको गिफ्ट देने का एक नया तरीका बताने जा रहै है। जिससे ना केवल आपके रिश्तेदार खुश होंगे बल्कि वह भी आपके इस तरीके को अपनाएंगे। तो चलिए जानते है इस बार रिश्तेदारों को ड्राई-फ्रूट्स, बिस्किट आदि किस में पैक करके दें।

आपने दिवाली के मौके पर अक्सर देखा होगा कि सड़कों के किनारें मिट्टी के दीए और बर्तन लेकर कई गरीब कुम्हार बैठे होते है। उनकी उन मिट्टी के बर्तन बनाने के पीछे काफी मेहनत होती है, लेकिन उनके सामान कम ही बिक पाते है और बड़े-बड़े शॉपिंग मॉल की कमाई काफी अच्छी होती है। जिस वजह से गरीब कुम्हार दिवाली के दिन भी खुलकर दिवाली नहीं बना पाता। वहीं यदि आप इनके मिट्टी के बर्तन खरीदें तो आपकी भी रिश्तेदारों में वाह-वाही होगी और साथ में आपको एक गरीब कुम्हार की दुआएं भी मिलेगी।

साथ ही आप इन मिट्टी के बर्तनों को खुद भी रंग सकती है और डेकोरेट किए हुए मिट्टी के बर्तन भी ले सकती है। इन मिट्टी के बर्तनों का सबसे बड़ा फायदा यह है कि ये आपके घर में कूड़ा नहीं करेंगे और साथ ही आप इन बर्तनों में पानी भर के घर के बाहर चिड़ियों के लिए भी रख सकती है। और मिट्टी के घड़ो में पानी ठंडा भी रहता है और फ्रिज के मुकाबले मिट्टी के बर्तनों का पानी शुद्ध भी होता है जिसे पीकर गला खराब होने की संभवानाए भी कम रहती है।