एक ऐसी देवी, जिसका सिर तो सिंह के समान हैं लेकिन धड़ पूरा एक स्त्री का बना हुआ हैं

ख़बरें अभी तक। एक ऐसी देवी, जिसका सिर तो सिंह के समान है लेकिन धड़ पूरा एक स्त्री का बना हुआ है। इस देवी का स्वरूप भले ही डरावना हो लेकिन अपने साधकों को यह हमेशा ही आशीर्वाद प्रदान करते आई हैं। जिला कुल्लू के कटराई की देवी नरसिंह लक्ष्मी पहली बार अंतरराष्ट्रीय दशहरा उत्सव में भाग लेने के लिए ढालपुर मैदान पहुंची है। जहां रोजाना सैकड़ों श्रद्धालुओं द्वारा देवी के दर्शन किए जा रहे हैं।

कहा जाता है कि ऋषि अंगिरा ने इस देवी की कई सालों तक आराधना की थी। वहीं ऋषि अंगिरा की आराधना से प्रसन्न होकर देवी प्रकट हुई और उन्हें आशीर्वाद मांगने को कहा। तो अंगिरा ऋषि ने देवी से एक ही आशीर्वाद मांगा के देवी आज के बाद तुम सदा मेरे नाम से ही जाने जाओ। उसके बाद से लेकर आज तक देवी को प्रत्यंगिरा के नाम से भी पुकारा जाता है। देवी के पुजारी अजय शर्मा ने बताया कि देवी का स्वरूप भले ही डरावना हो। लेकिन यह अपने साधकों को हमेशा शांति प्रदान करती है और उनकी हर मनोकामना को तुरंत पूरा करती है।

अजय शर्मा ने बताया कि देवी नरात्मक ऊर्जा को विपरीत करने वाली है। देवी के पास आकर जो भी श्रद्धा से वर मांगता है उसे माँ तुरंत पूरा करती है। वहीं अगर देवी के पास आकर कोई श्रद्धालु किसी का अहित की बात करता है तो उसे भी इसका दंड भोगना पड़ता है। उन्होंने कहा कि कटराई में एक मकान की खुदाई के दौरान देवी के कई अन्य प्राचीन शस्त्र भी मिले थे। जो आज मंदिर में रखे गए हैं। जिनकी रोजाना वैदिक विधि के साथ पूजा अर्चना की जाती है।