चाय पीने से व्यक्ति की सेहत पर होता है पॉजिटिव असर, जानिए फायदें

ख़बरें अभी तक। चाय पीने से सर्दी-जुकाम में राहत मिलती है ये तो सभी को पता है, लेकिन क्या आपको पता है चाय पीने से दिमाग के काम करने की क्षमता बढ़ती है, जी हाँ चाय पीने वाले लोगों पर हुई रिसर्च में सामने आया है कि चाय पीने से लोगों में काम करने की क्षमता बढ़ जाती है, साथ ही मेमोरी भी शार्प होती है। चाय पीने से कई फायदे होते हैं। इन फायदों को जानकर चाय न पीने वाले भी चाय पीना शुरू कर देंगे।

चाय में कैफीन और टैनिन होते हैं जिससे शरीर में फुर्ती का अहसास होता है। चाय बुढ़ापे की रफ्तार को भी कम करती है और शरीर को उम्र के साथ होने वाले नुकसान से बचाती है। चाय में मौजूद फ्लोराइड हड्डियों को मजबूत करता है और दांतों में कीड़ा लगने से भी रोकता है।स्टडी में रोज चाय पीने वालों का ब्रेन कॉग्निटिव फंक्शन यानी सोचने, समझने, सवाल हल करने, सीखने, निर्णय लेने और ध्यान लगाने जैसी क्षमता चाय नहीं पीने वालों के मुकाबले ज्यादा बेहतर पाई गईं है। शोधकर्ताओं के अनुसार, पहले हुई स्टडीज में यह सामने आया है कि चाय पीने का व्यक्ति की सेहत पर पॉजिटिव असर होता है।

जिसमें मूड बेहतर होना और दिल की बीमारियों से बचाव शामिल हैं। चाय में पाया जाने वाला पॉलीफिनॉल मस्तिष्क को संतुलित करने के साथ ही दिमाग को तेज बनाता है। चाय में मौजूद अमीनो-एसिड दिमाग को ज्यादा अलर्ट और शांत रखता है। रिसर्च में यह बात भी सामने आई है कि चाय कैंसर, हाई कॉलेस्ट्रॉल, एलर्जी, लिवर और दिल की बीमारियों में फायदेमंद मानी जाती है।

Add your comment

Your email address will not be published.