नवरात्रों के व्रत करते है तो जरुर खाए सिंघाड़े के आटे और मूंगफली से बने लड्डू

ख़बरें अभी तक। नवरात्रों के त्योहार का आज दूसरा दिन है। ज्यादातर लोग नवरात्र के दिनों में व्रत रखते है। इसलिए आज हम व्रत रखने वाले भक्तों के लिए एक रेस्पी लेकर आए है जिसे आप व्रत के दिन भी खा सकते है। व्रत में खाने के लिए आसान और स्वादिष्ट सिंघाड़े का आटा और मूंगफली से बने लड्डू बनाइए, जिन्हें आप एक बार बनाकर पूरे 9 दिन तक खा सकते हैं। ये लड्डू बनाने में बहुत ही आसान है और सेहत के लिए भी बहुत अच्छे है।

इससे बनाने के लिए 3/4 कप भुने हुए मूंगफली के दाने ले कर उसे मिक्सर जार में डाल कर दरदरा पीस लीजिए। इसके बाद एक पैन में 2 बड़े चम्मच घी डाल कर गर्म करें। घी के मेल्ट हो जाने पर घी में 3/4 कप सिंघाड़े का आटा डाल कर चलाते हुए हल्का ब्राउन होने तक मिडियम आंच पर भून लीजिए। घी और आटा पूरी तरह से मिल जाने पर इसमें 2 बड़े चम्मच घी डाल कर मिला लें।

इसके बाद इसमें पिसा हुई मूंगफली का पाउडर डाल कर चलाते हुए 2 मिनट धीमी आंच पर और भून लें। मूंगफली के भून जाने के बाद इसमें थोड़ा सा नारियल का बुरादा डाल दें और थोड़ा सा बचा कर रख लीजिए। नारियल का बुरादा डाल कर चलाते हुए धीमी आंच पर थोड़ी देर भून लें। नारियल के मिला लेने के बाद इसे एक बड़े बर्तन में निकाल लीजिए और 1.5 कप चीनी पाउडर, 1/2 छोटी चम्मच इलायची पाउडर डाल कर मिला दें। चीनी मिला देने के बाद मिश्रण थोड़ा सूखा हो जाता है इसलिए इस मिश्रण में 1 बड़ी चम्मच घी और डाल कर मिला ले इसके बाद  कुछ देर के लिए ठंडा होने रख दीजिए।

मिश्रण के हल्का सा ठंडा हो जाने के बाद हाथ में हल्का सा मिश्रण ले कर गोल करते हूए लड्डू बना लीजिए। लडडू का आकार गोल हो जाने पर उसे नारियल के बुरादे में डाल दीजिए ताकि नारियल का बुरादा लड्डू पर पूरी तरह से लग जाए। इसी तरीके से सारे लड्डू बना कर तैयार कर लीजिए। यह लड्डू बनाना बहुत ही आसान है एक बार ये लड्डू बनाए और पूरे नवरात्रों में खाए।