क्यूबा के पूर्व राष्ट्रपति के बेटे ने किया सुसाइड

खबरें अभी तक।क्यूबा के पूर्व राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री फिदेल कास्त्रो के बड़े बेटे डियाज़ बालार्ट ने गुरुवार सुबह आत्महत्या कर ली. क्यूबा की मीडिया के अनुसार, डियाज़ पिछले काफी लंबे समय से डिप्रेशन का शिकार थे. काफी लंबे समय से उनका इलाज भी चल रहा था, लेकिन गुरुवार को उन्होंने आत्महत्या की.

डियाज़ 68 साल के थे. वह अपने पिता की तरह ही दिखते थे, इसलिए उन्हें ‘फिडेलिटो’ कहा जाता था. शुरुआत में उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया और वहीं इलाज किया गया, लेकिन बाद में अस्पताल के बाहर ही इलाज हो रहा था.

गौरतलब है कि डियाज़ बालार्ट के पिता फिदेल कास्त्रो क्यूबा के बड़े क्रांतिकारी नेता थे. उनका निधन 26 नवंबर 2016 में 90 साल की उम्र में हुआ था. कास्त्रो 1959 से दिसंबर 1976 तक क्यूबा के प्रधानमंत्री और फिर क्यूबा की राज्य परिषद के अध्यक्ष (राष्ट्रपति) रहे. फिदेल क्रांतिकारी नेता थे.

कास्त्रो क्यूबा की क्रांति के जरिए अमेरिका समर्थित फुल्गेंकियो बतिस्ता की तानाशाही को उखाड़ फेंक सत्ता में आए और उसके बाद क्यूबा के प्रधानमंत्री बने.

 1965 में वे क्यूबा की कम्युनिस्ट पार्टी के प्रथम सचिव बन गए और क्यूबा को एक-दलीय समाजवादी गणतंत्र बनाने में नेतृत्व दिया. 1976 में वे राज्य परिषद और मंत्रिपरिषद के अध्यक्ष (राष्ट्रपति) बन गए. उन्होंने क्यूबा के सशस्त्र बलों के कमांडर इन चीफ का पद भी अपने पास ही रखा.

कास्त्रो द्वारा तानाशाही की आलोचना के बावजूद उन्हें एक तानाशाह के रूप में ही चित्रित किया गया. स्वास्थ्य ठीक ना होने की वजह से कास्त्रो ने अपने पहले उपराष्ट्रपति राउल कास्त्रो, जो उनके छोटे भाई हैं को 31 जुलाई 2006 के दिन अपनी जिम्मेदारियां हस्तांतरित कर दीं.