नालागढ़: सिख युवकों को पुलिस भर्ती लिखित परीक्षा से रोका, सिख समुदाय में रोष

ख़बरें अभी तक। नालागढ़ के सिख समुदाय से संबंधित दो युवकों को सोलन में पुलिस भर्ती की परीक्षा में प्रवेश न करने को लेकर सिख समुदाय के लोगों में खासा रोष देखा जा रहा है. इसी के चलते सैकड़ों की तादात में सिख समुदाय से संबंधित लोग नालागढ़ में एकत्रित हुए और एसडीएम नालागढ़ के कार्यालय के बाहर समुदाय के लोगों द्वारा जमकर रोष प्रकट किया गया.  पुलिस प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की गई .

आपको बता दें कि बीते 8 सितंबर को सोलन जिला में पुलिस की भर्ती थी और इस भर्ती की लिखित परीक्षा थी. जिसको लेकर नालागढ़ के गुल्लरवाला गांव के रहने वाले 2 सिख युवक भी भर्ती में परीक्षा देने गए हुए थे. लेकिन सभी लोगों को तो पुलिस द्वारा परीक्षा देने के लिए अंदर ले लिया गया लेकिन सिख समुदाय के दोनों युवकों को परीक्षा कार्यालय में इसलिए प्रवेश नहीं दिया गया कि उन्होंने गात्रा और किरपान पहने हुए थे. प्रवेश द्वार पर खड़े पुलिसकर्मी द्वारा उन्हें कहा गया कि अगर आपने अंदर परीक्षा देने जाना है तो कि किरपान और गात्रा उतारना पड़ेगा लेकिन सिख युवकों ने गात्रा और किरपान उतारने से मना कर दिया और वह परीक्षा में नहीं गए जिसके सिख समुदाय के चलते लोगों में खासा रोष देखा जा रहा है.

उन्हें संविधान की धारा 25 के तहत हाई कोर्ट, सुप्रीम कोर्ट संसद भवन में जाने का पूर्ण अधिकार है और कोई उनसे अधिकार नहीं छीन सकता. उन्होंने कहा है कि अगर जल्द ही सरकार द्वारा भर्ती की परीक्षा द्वारा नहीं करवाई गई और मामले में जो भी दोषी पाए जाएं उनके खिलाफ कार्रवाई नहीं की गई तो वह 1 सप्ताह के बाद आंदोलन का रास्ता अख्तियार करने को मजबूर होंगे और वह हाई कोर्ट का भी दरवाजा खटखटाएंगे.

इस बारे में जब हमने एसजीपीसी के सदस्य एवं अकाली दल के प्रदेश अध्यक्ष दलजीत सिंह भिंडर से बात की तो उन्होंने कहा कि सिख धर्म से संबंधित दो युवकों को भर्ती परीक्षा बैठने नहीं दिए जाने को लेकर समुदाय के लोगों में खासा रोष है. उन्होंने कहा कि उन्हें 25 धारा के अंतर्गत  वह अपने साथ गात्रा और किरफान ले जा सकते हैं. उन्होंने सरकार व पुलिस प्रशासन को चेतावनी देकर कहा कि अगर 1 सप्ताह के भीतर भीतर मामले में संज्ञान और उचित कार्रवाई नहीं की गई तो आने वाले दिनों में आंदोलन का रास्ता तैयार करने को मजबूर होंगे और फिर भी कार्रवाई नहीं की गई तो वह हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाएंगे.

इस बारे में जब हमने एसडीएम नालागढ़ प्रशांत देश का से बात की तो उन्होंने कहा है कि सिख समुदाय से संबंधित लोगों द्वारा उन्हें एक ज्ञापन दिया गया है. जिसको लेकर उन्होंने मामले में उचित कार्यवाही करने का समुदाय से संबंधित लोगों को उन्होंने आश्वासन भी दिया है.