प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दो दिवसीय रूस दौरे पर व्लदिस्तोवोक पहुंचे

ख़बरें अभी तक। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दो दिवसीय रूस दौरे पर बुधवार को सुबह व्लदिस्तोवोक पहुंचे। पीएम मोदी मंगलवार की रात नई दिल्ली से रूस की दो दिवसीय दौरे के लिए रवाना हुए थे। यहां पहुंचने पर प्रधानमंत्री मोदी का जोरदार स्वागत किया गया। एयरपोर्ट पर पीएम मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया और इसके बाद होटल में भारतीय समुदाय के लोगों ने जमकर उनका स्वागत किया। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी, रूसी राष्ट्रपति पुतिन के साथ वेज्डा शिप बिल्डिंग कॉम्पलेक्स का दौरा करने के लिए रवाना हुए।

प्रधानमंत्री राष्ट्रपति पुतिन के साथ एक शिप पर सवार हुए और इस दौरान दोनों के बीच शिप बिल्डिंग में दोनों देशों के बीच सहयोग और बढ़ाने पर चर्चा हुई। इसके बाद दोनों शिप बिल्डिंग कॉम्पलेक्स  पहुंचे और यहां का दौरा किया। बता दें कि व्लदिस्तोवोक में प्रधानमंत्री मोदी, राष्ट्रपति पुतिन के न्योते पर 5वीं ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम के चीफ गेस्ट के रूप में शामिल होंगे। साथ ही राष्ट्रपति पुतिन के साथ 20वीं भारत-रूस समिट भी करेंगे।

पीएम मोदी वहां ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम (ईईएफ) की बैठक में शिरकत करने के साथ ही राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ भारत-रूस सालाना शीर्ष बैठक की भी अगुवाई करेंगे। शीर्ष बैठक के बाद दो ऐसी अहम घोषणाएं होंगी जो भारत व रूस के रिश्तों को नई दिशा देंगे। इसके तहत दोनों देश अगले पांच वर्षों के लिए हाइड्रोकार्बन क्षेत्र में सहयोग का एजेंडा तय करेंगे। साथ ही रूस में प्रशिक्षित पेशेवरों की कमी भारत से पूरा करने के लिए एक सहयोग पत्र पर भी हस्ताक्षर होगा।