भारी सुरक्षा के बीच असम में NRC की फ़ाइनल लिस्ट जारी

ख़बरें अभी तक। असम में भारी सुरक्षा के बीच NRC की फाइनल लिस्ट जारी कर दी गई है। एनआरसी की अंतिम लिस्ट से 19 लाख से ज्यादा लोग बाहर रह गए है। अब उन 19 लाख लोगों को ये साबित करना होगा कि क्यों न उन्हें विदेशी माना जाए?  एनआरसी यानी नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजंस मोदी सरकार के प्रमुख मुद्दों में से एक रहा है। एनआरसी की लिस्ट में 19,06,657 का नाम शामिल नहीं हैं। आख़िरी लिस्ट में कुल 3,11,21,004 लोगों को शामिल किया गया है। फ़ाइनल लिस्ट को एनआरसी की वेबसाइट http://www.nrcassam.nic.in पर देखा जा सकता है।

असम के लोग राज्य सरकार के सेवा केंद्रों पर जा कर भी लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं। राज्य के एनआरसी अध्यक्ष प्रतीक हजेला के मुताबिक़ जिन लोगों का नाम लिस्ट में शामिल नहीं है वो ज़रूरी काग़जात जमा कर पाने में असफल रहे होंगे। वहीं केंद्र सरकार और असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने असम के लोगों को भरोसा दिलाया है कि लिस्ट में नाम न होने पर किसी भी व्यक्ति को हिरासत में नहीं लिया जाएगा और उसे अपनी नागरिकता साबित करने का हरसंभव मौका दिया जाएगा।

जिनका नाम लिस्ट में नहीं होगा वो फ़ॉरेन ट्रायब्यूनल में अपील कर सकेंगे। वहीं सरकार ने अपील दायर करने की समय सीमा भी 60 से बढ़ाकर 120 दिन कर दी है। एनआरसी की फ़ाइनल लिस्ट आने से ठीक पहले असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने लोगों से कहा है कि नाम नहीं आने की सूरत में वो न घबराएं और शांति बनाए रखें।