Gmail पर इस सेंटिग से, भेजा गया Mail पढ़ने के बाद हो जाएगा Delete

ख़बरें अभी तक। क्या आपको अपने Gmail में मौजूद ‘Confidential’ मोड के बारे में पता है। अगर नहीं तो आज हम आपको इसके बारें में बताएंगे। ‘Confidential’ मोड की मदद से यूज़र्स अपने अकाउंट (account) से ऐसे मेल भेज सकते हैं, जो पढ़े जाने के बाद एक्सपायर (expire) हो जाते हैं। इससे रिसीव करने वाला भेजे गए मेल (mail) के कंटेंट (content) को कॉपी, फॉरवर्ड (forward) या डाउनलोड (download) नहीं कर सकता है। तो अगर आपको भी कोई ज़रूरी मेल करना है, जो आप चाहते हैं कि एक समय के बाद डिलीट हो जाए तो आप इस confidential  mode का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आइए जानते हैं confidential  mode को यूज करने का तरीका…….

इसके लिए सबसे पहले आपको ब्राउजर में Gmail ओपन करके Login करना होगा। इसके बाद आपको ‘Compose Mail’ पर क्लिक करना होगा, जैसे आप कोई भी नया मेल भेजने के लिए करते हैं। अब ‘Send’ बटन के दाईं ओर पर एक लॉक आइकन दिखाई देगा, इसपर आपको क्लिक करना होगा। यह आइकन आपको ड्राइव, गैलरी जैसे आइकन्स (icons) के साथ दिखाई देगा।

अब आपके सामने एक पॉप-अप विडों आ जाएगी। इसमें सेलेक्ट करने का ऑप्शन मिलेगा कि आपका मैसेज कितने टाइम में एक्सपायर होगा। इसमें आपको अनेक ऑप्शन मिलेंगे। जैसे कि सिक्योरिटी के लिए आप मेल पर कोई पासकोड लगा सकते हैं। इससे रिसीवर बिना पासकोड डाले मेल ओपेन नहीं कर पाएगा। अब मैसेज के सबसे नीचे नोटिफिकेशंस दिखाई देगा कि आप कॉन्फिडेंशन मोड में मेल भेज रहे हैं।

अब आपको बतातें हे मोबाइल ऐप पर यूज़ करने का तरीका…….

अपने एंड्रॉयड या iOS डिवाइस पर जीमेल ऐप में लॉग-इन करें। फिर इसमें compose mail स्क्रीन ओपन को करें. यहां टॉप राइट कॉर्नर में दिख रहे तीन डॉट्स पर पर टैप करें और ‘कॉन्फिडेंशियल मोड’ सेलेक्ट करें। इसमें आपको इस मेसेज के एक्सपायर होने से जुड़ी Settings चुनने का ऑप्शन मिलेगा। वेब की तरप आप ऐप में भी मेल को पासकोड प्रोटेक्ट कर सकते हैं, जो रिसीवर को मिल जाएगा।

इसके बाद आपको मैसेज लिखकर भेज देना है। आपको एक छोटी सी विंडो में दिखने लगेगा कि आप मेल कॉन्फिडेंशियल मोड में भेज रहे हैं। बता दें कि बिजनस के लिए इस्तेमाल करने वाले G-Suite यूज़र्स भी confidential मोड का इस्तेमाल कर सकते हैं। बिज़नेस के लिए जीमेल यूज़ कर रहे यूज़र्स के लिए यह अपने आप इनेबल रहेगा। लेकिन मैनेजर्स चाहें तो इस फीचर को डिसेबल भी कर सकते हैं।