हरिद्वार में डेंगू और स्क्रब टाइफस बुखार की दस्तक, लगातार बढ़ती जा रही मरीजों की संख्या

ख़बरें अभी तक। हरिद्वार में डेंगू और स्क्रब टाइफस बुखार के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। जिला अस्पताल में अब तक पाँच मरीजों में डेंगू और 14 मरीजों में स्क्रब टाइफस बुखार की पुष्टि हुई है। लेकिन इस बार स्क्रब टाइफस बुखार से पीड़ित मरीज बढ़ने से अस्पताल के डॉक्टर भी हैरत में है। गर्मी और बरसात के मौसम में डेंगू बुखार के लिए तो जिला अस्पताल में हर साल अलग से आइसोलेटेड वार्ड की व्यवस्था की जाती है। मगर इस बार स्क्रब टाइफस बुखार की नई बीमारी से पीड़ित मरीजों की संख्या बढ़ना चिंता का विषय जरूर है। हालाँकि जिला अस्पताल में इस बीमारी का इलाज आसानी से किया जा रहा है।

जिला अस्पताल के सीएमएस डॉ राजकुमार का कहना है कि जिला अस्पताल में 4 डेंगू और 7 स्क्रब टाइफस बुखार से पीड़ित मरीज भर्ती है। 1 डेंगू और 7 स्क्रब टाइफस के मरीज़ो का इलाज किया जा चूका है। वहीं डेंगू और स्क्रब टाइफस के इलाज के लिए इनके पास पर्याप्त मात्रा दवाइयां और ब्लड यूनिट उपलब्ध है। इनका यह भी कहना है की डेंगू के लिए आइसोलेशन वार्ड की वयवस्था है और स्क्रब टाइफस से पीड़ित मरीजों के लिए अलग वार्ड की व्यवस्था जिला अस्पताल में की गई है।

बरसात के मौसम में धर्मनगरी हरिद्वार के लोग प्रतिवर्ष डेंगू बुखार जैसी खतरनाक बीमारी से तो जूझते ही है। अब नई बीमारी स्क्रब टाइफस बुखार ने स्थानीय लोगो की परेशानी और बढ़ा दी है। वहीं इन दोनों तरह की बीमारियों के कई मरीज जिला अस्पताल में अभी भी भर्ती है। हालांकि जिला अस्पताल प्रशासन इस मामले में पुख्ता व्यवस्थाओ की बात कर रहा है।