हरियाणा: स्वाभिमान आंदोलन के नाम से प्रदेशभर के किसान एकजुट, कई स्थानों पर आज रेल रोकने की चेतावनी

ख़बरें अभी तक: एसवाईएल, जमीन अधिग्रहण का मुआवजा और बहादुरगढ़ को आर जोन घोषित कराने जैसी 25 मांगो को लेकर किसान आज रेलवे ट्रैक के पास धरने पर बैठ गए है। हालांकि किसानों ने आज पंजाब जाने वाली रेल रोकने की चेतावनी दी थी। हरियाणा स्वाभिमान आंदोलन के अध्यक्ष रामेश दलाल की अगुवाई में किसान आसौदा  से रोहद जाने वाली सड़क पर केएमपी के नीचे धरना दे रहे हैं। किसानों को रेल ट्रैक तक जाने से रोकने के लिए भारी संख्या  में पुलिस बल भी तैनात किया गया है। एसडीएम और डीएसपी भी पुलिस के साथ मौके पर ही मौजूद है।

हरियाणा स्वाभिमान आंदोलन के अध्यक्ष रमेश दलाल का कहना है कि वो रेल रोकने के अपने फैसले पर अडिग है लेकिन किस वक़्त रेल रोकेंगे इसका फैसला किसान खुद करेंगे। उन्होंने ये आशंका भी जताई कि भाजपा के लोग रेल ट्रैक को नुकसान पहुंचा सकते है और उसका आरोप किसानों पर भी लगा सकते हैं इसलिए पुलिस को रेल ट्रैक की सुरक्षा करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि जब वो रेल ट्रैक पर जाएंगे तो सबके सामने जाएंगे और अगर उनकी मांग नहीं मानी गयी तो रेल जरूर रोकेंगे।

किसानों की मुख्य मांग जमीन का मुआवजा, बहादुरगढ़ का आर जोन, झज्जर बहादुरगढ़ सड़क पर केएमपी का कट खोलना, फसलों का एमएसपी बढ़ाना और एसवाईएल का निर्माण करवाना है। हम आपको बता दें कि जमीन अधिग्रहण के मुआवजे को लेकर करीब 6 महीने से प्रदेश में कई जगह किसान धरने पर बैठे है। इन्ही सब धरणों को मिलाकर हरियाणा स्वाभिमान आंदोलन का गठन किया गया। रमेश दलाल कि अगुवाई में मांडोठी के दलाल भवन में अनिश्चितकाल का धरना भी शुरु कर रखा है। किसानों ने दादरी धरने पर जान देने वाले किसान धर्मपाल का चित्र लेकर सत्याग्रह यात्रा शुरू करने की घोषणा भी कररखी है। सत्यग्रह यात्रा कल से शुरू होनी है। फिलहाल किसानों को मनाने के लिए एसपी और डीसी के भी मौके पर जाने की संभावना जताई जा रही है।