HP: सीएम कार्यालय में अटकी भूतनाथ पुल निर्माण की फाइल

ख़बरें अभी तक। कुल्लु शहर के बीचोबीच ब्यास नदी पर बना भूतनाथ पुल करीब 7 माह से बंद चल रहा है। लेकिन पुल का मरम्मत कार्य नहीं हो सका है। हालांकि सुरक्षा की दृष्टि से पुल संवेदनशील होने से इसे जिला प्रशासन की ओर से इसे वाहनों की आवाजाही के लिए बंद रखा गया है। लोनिवि ने पुल बंद होने से इसके विकल्प के लिए अखाड़ा बाजार में बैली ब्रिज का निर्माण किया है। इस पर लोनिवि ने करीब दो करोड़ रुपये खर्च किए हैं। लेकिन पुल का आधा हिस्सा ब्यास नदी से पत्थरों की चिनाई कर उठाया गया है। ऐसे में बरसात के दिनों में ब्यास नदी में बाढ़ जैसे हालात बनने से पुल के बहने या ढहने का खतरा बना हुआ है।

हालांकि लोनिवि ने दस करोड़ की लागत से बने भूतनाथ पुल के बीचोंबीच दरार पड़ने से इसकी मरम्मत के लिए स्पेशल केस बनाकर मुख्यमंत्री कार्यालय भेजा है। लेकिन ढाई करोड़ की राशि मंजूर नहीं होने से पुल की मरम्मत के काम देरी हो रही है। दस करोड़ की लागत से लोनिवि की ओर से तैयार किए पुल में पांच साल में ही दरारें पड़ गई और बीच से पुल का एक हिस्सा झुक भी गया है। इससे पुल से होकर आवाजाही जोखिम भरी हो गई है। शहरवासी भी सवाल उठा रहे कि छह माह से पुल बंद हैं। सरकार इस दिशा में कोई कदम नहीं उठा रही है।

शहर के पास ब्यास नदी पर बना भूतनाथ पुल जब से बंद चल रहा है, तब से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। भले ही लोनिवि ने अखाड़ा बाजार में एक विकल्प के लिए बैली ब्रिज का निर्माण किया है। लेकिन बरसात में पुल बहने का खतरा बना हुआ है। बहरहाल देखना यह होगा की कब तक पुल की मुरम्मत कार्य पूरा होगा और शहर वासी भूतनाथ पल पर एक बार फिरसे आवाजाही कर सकेंगे।

लोनिवि कुल्लू के अधिशासी अभियंता एसके धीमान ने कहा कि विभाग ने पुल की मुरम्मत के लिए टेंडर आमंत्रित किये थे जिसमे तीन कंपनियों ने भाग लिया था दो कम्पनिया एक्सपर्ट न होने के चलते बहार हो गयी थी अब एक ही कंपनी है जो इस काम को करेगी जिसकी अप्रूवल मुख्यमंत्री कार्यालय को भेज दी गयी है जैसे ही वहां से अप्रूवल आ जायेगी तीन महीने के अंदर पुल बन कर तैयार हो जाएगा। वहीं मंत्री गोविन्द सिंह ठाकुर ने कहा कि किन्ही कारणो की वजह से फाइल में कुछ देरी है और मुख्यमंत्री भी विदेश दौरे पर गए थे अब एक हफ्ते के अंदर पुल की रिपोर्ट सबमिट कर के काम शुरू किया जाएगा।