सावधान बाजार में पहुंचा कैमिकल युक्त आलू, प्रशासन के फूले हाथ पांव

ख़बरें अभी तक। ये खबर सीधे आप से जुड़ी है और आपके स्वास्थ्य से जुड़ी है क्योंकि इस खबर को देखने के बाद आप भी हैरान हो जाएंगे कि आखिर मिलावटी दुनिया में कैसे आपके स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है और क्यों है आपका स्वास्थ्य खतरे में देखिए ख़बर

उत्तराखंड में उत्तर भारत की दूसरी सबसे बड़ी मंडी हल्द्वानी में स्थापित है जहां रोजाना हजारों टन फल सब्जी आयात और निर्यात होता है। लेकिन इसी मण्डी से आई एक खबर ने प्रशासन में खलबली मचा दी जी हां प्रशासन को इस बात की शिकायत मिली है कि बड़े पैमाने पर नकली केमिकल युक्त आलू मण्डी के माध्यम से बाजार में पहुंच गया है। जिसके बाद से प्रशासन के हाथ पांव फूले हैं और प्रशासन ने चार टीमें बनाकर केमिकल युक्त आलू के सेंपलिंग करने के निर्देश दिए हैं।

दरअसल हल्द्वानी की मंडी में पहाड़ और मैदान दोनों इलाकों से 15 सौ टन रोजाना आलू आता है और छोटी छोटी सब्जी मंडियों के लिए निर्यात होता है और यह आलू मंडियों और छोटी हाट बाजारों से होते हुए आपके घर के किचन तक पहुंचता है। लेकिन हाल ही में केमिकल युक्त आलू की शिकायत मिलने के बाद हर कोई हैरान और परेशान है जिला प्रशासन को मिली शिकायत में यह बताया गया है की पुराने और सड़े आलू को मिट्टी में केमिकल की मात्रा मिलाकर अच्छा और ताजा पहाड़ का आलू बता कर बेचा जा रहा है।

क्योंकि मानसून सीजन में पहाड़ के आलू की सबसे ज्यादा डिमांड होती है मैदान का आलू स्वाद में मीठा होता है लिहाजा मिलावट खोर मिट्टी में केमिकल मिलाकर आलू को मिट्टी के लेप में रगड़ कर बड़ी मंडी तक पहुंचा रहे हैं क्योंकि आलू में मिट्टी लगना स्वाभाविक है खेत से आलू निकालकर किसान सीधे मण्डी पहुंचाता है लेकिन मिलावट खोर आलू में मिट्टी लगने का फायदा उठाकर केमिकल युक्त आलू बाजार तक पहुंचा रहे हैं जिसके बाद से हल्द्वानी की मण्डी सहित छोटी हाट बाजारों में भी खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा सैंपलिंग की जा रही है।

अब आपकी सावधान होने की बारी है कि कहीं यह मिलावटी आलू आपके किचन तक तो नहीं पहुंच गया। जन स्वास्थ्य के लिए यह इसलिए भी हानिकारक है क्योंकि आलू ही एकमात्र ऐसी सब्जी है जो जाएगी के लिए हर सब्जी में मिक्स हो जाती है इसलिए आपके और आपके बच्चों के स्वास्थ्य के लिए यह खबर महत्वपूर्ण है जब भी आप बाजार से सब्जी खरीदने हैं तो भली-भांति देखने और परीक्षण के बाद खरीदें नहीं तो यह आपको और आपके परिवार को नुकसान पहुंचा सकती है।