UP: कांग्रेस सेवा दल ने क्रांति दिवस पर तिरंगा पद यात्रा निकाली

ख़बरें अभी तक। सोनभद्र में कांग्रेस सेवादल द्वारा अगस्त क्रांति के 77 वें वर्षगांठ के अवसर पर जिलाध्यक्ष कौशलेश पाठक के नेतृत्व में कांग्रेसजनों ने जिलामुख्यालय स्थित चाचा नेहरू पार्क से राष्ट्रगीत वन्देमातरम के साथ तिरंगा यात्रा निकाल कर नगर पालिका स्थित गांधी प्रतिमा पर माल्यर्पण कर राष्ट्रगान के साथ किया शहीदों को नमन किया।

सेवादल जिलाध्यक्ष कौशलेश पाठक ने कहा कि अपनी मातृभूमि को फिरंगियों से आज़ादी दिलाने के लिए तमाम क्रान्तिकारियों स्वतंत्रता सग्राम सेनानियों अपनी कुर्बानी दी तब जाकर हमारा देश आजाद हुआ सर स्टैफ़ोर्ड क्रिप्प्स के नेतृत्व में मार्च 1942 में क्रिप्स मिशन भारत में आया था। क्रिप्स का उद्देश्य था कि द्वितीय विश्वयुद्ध में कांग्रेस, मुस्लिम लीग, हिन्दू महासभा, RSS और रियासतों का समर्थन हासिल करना क्रिप्स ने भारत को युद्ध में समर्थन के बदले बहुत सारे वादे किये थे, पर कांग्रेस को वादे मंजूर नहीं थे।

कांग्रेस ने क्रिप्स मिशन की किसी भी बात को मानने से इनकार कर दिया था बस यही से शुरुवात हुई थी सन् 1942 के महान आंदोलन की अगस्त क्रांति की तब जाकर 1947 को देश आजाद हुआ। जिला कांग्रेस कमेटी के निवर्तमान महासचिव धीरज पांडेय ने कहा कि 8 अगस्त 1942, की तारीख को बॉम्बे कांग्रेस अधिवेशन, गोवालिया टैंक मैदान, बापू ने घोषणा की…..

ब्रिटिश को भारत छोड़ना पड़ेगा पूर्ण आज़ादी..बापू ने नारा दिया ‘ करो या मरो’ ‘ Do Or Die’। ब्रिटिश सरकार की जड़े हिल गयी इस एक आवाज़ से.. बापू के भाषण के कुछ घण्टो के अंदर पूरी कांग्रेस को जेल में डाल दीया गया कोई मुकद्मा नहीं कोई ट्रायल नहीं बस जेल द्वितीय विश्वयुद्ध काल मे कांग्रेस का पूरा नेतृत्व जेल में था और जनता सड़कों पर.. अलख जग चुकी थी.. जनता ही नेता थी, जनता के हाथ मे नेतृत्व था और पूरा भारत कांग्रेस था।

भारत और कांग्रेस के बीच का फर्क अगस्त क्रांति ने समाप्त कर दिया था कांग्रेस आम जन के साथ सड़कों पर थी और सुभाष चन्द्र बोस विदेश से लगातार भारत छोड़ो के समर्थन में भाषण दिये जा रहे थे और अंग्रेजो की नींव हिल चुकी थी तब जाकर 1947 में भारत पूर्णतया आज़ाद हुआ।