HP: जिला भर में चलाया जा रहा है जल सुरक्षा अभियान, पेयजल स्त्रोतों को साफ सुथरा रखने की जा रही अपील

ख़बरें अभी तक: पेयजल के प्राकृतिक स्त्रोतों को साफ और सुरक्षित रखने के लिये जिला भर में जल सुरक्षा अभियान चलाया जा रहा है जिसके तहत पंचायतों में पेयजल को साफ रखने की अपील की जा रही है। जिला भर में बावड़ीयों का नई तकनीक से जीर्णोद्धार किया जा रहा है। इससे जहां बावड़ीयों से लोगों को शुद्ध और साफ जल मिलेगा वहीं लोगों में प्राकृतिक स्त्रोतों के प्रति जिम्मेवारी भी बनेगी।

इसी जल सुरक्षा अभियान के तहत बिलासपुर सदर में 21 सिंचाई टैंक, एक कुआं 4 सिंचाई पोखर व 3 बावडिंया संरक्षित की जा रही है। वहीं, खंड विकास अधिकारी मनमोहन शर्मा ने बताया कि पंचायतों में जागरूकता के लिये लोगों के उपभोक्ता समूह बनाये गये है इसके अलावा महिला मंडलों व स्वयं सहायता समूहों के साथ  स्थानीय विकास समितियों को भी इस अभियान के साथ जोडा गया है। जिससे  जल का संरक्षण हो सके और वहीं लोग इस कार्य की सराहना भी कर रहे हैं।

वहीं,रघुनाथपुरा पंचायत के प्रधान का कहना है कि हम समय-समय पर बावडियों के रखरखाव के लिए कार्य करते हैं और समय-समय पर जल स्रोतों की सफाई की जाती है। पंचायत की प्रत्येक बैठक में जल संरक्षण के बारे में विचार विमर्श किया जाता है कि पीने के पानी को किस तरह से साफ और सुरक्षित रखा जाए।