भिवानी में नाम का है एनएच 709 मार्ग, हर रोज लोग करते हैं मौत का सफर

ख़बरें अभी तक। भिवानी का राष्ट्रीय राजमार्ग जिसकी हाल ही में खस्ता हालत बनी हुई है, यहां से हरियाणा, राजस्थान, चंडीगढ़ पंजाब दिल्ली सहित अनेक स्थानों की तरफ जाने वाले लोगों को मौत का सफर करना पड़ता है। गौरतलब है कि करीब 2 सप्ताह से बारिश के कारण यहां की सड़के टूट कर गहरे गड्ढों में बदल गई है। जिससे आए दिन कोई न कोई हादसा हो रहा है।

हरियाणा रोडवेज को हो रहा है हर रोज बड़ा नुकसान

तो वहीं हरियाणा रोडवेज की बसों को भी बड़ा नुकसान हो रहा है। इस मार्ग से हर रोज दिल्ली व राजस्थान की तरफ से हजारों वाहन आवागमन करते हैं कभी भी कोई बड़ा हादसा हो सकता है क्योंकि इस मार्ग पर गहरे गड्ढे बने हुए हैं, इन गड्ढों से सफर करना एक प्रकार से मौत का सफर है।

7 वर्ष से यही हाल,बीजेपी सरकार के समय भी इस सड़क पर केवल खाना पूर्ति

स्थानीय लोगों का कहना है कि यहां पर हर वर्ष बारिश के समय इस मार्ग की इसी प्रकार से बुरी हालत होती है। यहां केवल जिला प्रशासन व एनएच की तरफ से केवल खानापूर्ति की जाती है। कहा कि पहले 10 साल कांग्रेस राज कर चुकी और अब बीजेपी की 5 साल तक सरकार रही है लेकिन शहर के इस मार्ग की कोई सुध नहीं ली गई है।

गहरे गड्ढों के कारण हो सकता है स्कूली बसों के साथ भी बड़ा हादसा

वहीं हर रोज हरियाणा रोडवेज में यात्रियों को सफर करवाने वाले ड्राइवरों का कहना है कि इस मार्ग से मौत का सफर है कहा कि शहर के अंदर काफी गहरे गड्ढे बने हुए हैं। जिन से सफर करना बड़ा मुश्किल हो रहा है। उन्होंने कहा कि रोडवेज की बसों को भी इन गड्ढों के कारण बड़ा नुकसान हो रहा है। वहीं अन्य वाहन चालकों व स्थानीय नागरिकों का कहना है कि यहां इन गहरे गड्ढों में आए दिन हादसे हो रहे हैं, लेकिन जिला प्रशासन व संबंधित विभाग ने यहां पर कोई कदम नहीं उठाया है। उन्होंने कहा कि यदि सड़क को बनाया नहीं जाता है तब तक इस सड़क पर गहरे गड्ढों को सही करना चाहिए ताकि कोई हादसे का शिकार न हो सके।

दुपहिया व तिपहिया वाहनों के लिए भी बड़ी मुसीबत हैं ये गहरे गड्ढे

गौरतलब है कि भिवानी शहर में करीबन 7 किलोमीटर का क्षेत्र राष्ट्रीय राजमार्ग का है जिस पर करीबन छोटे बड़े 700 से अधिक ने गहरे गड्ढे बने हुए हैं। जिन पर सरकार व प्रशासन को ध्यान देने की जरूरत है। वहीं दूसरी तरफ से दूरदराज से आने वाले वाहनों चालकों को सावधान करने व उनको बचाने के लिए एक युवक करीब 6 साल से इस राष्ट्रीय राजमार्ग पर सड़क सुरक्षा कार सेवा अभियान चलाकर लोगों को जहां सावधान कर रहे हैं ,तो वही गहरे गड्ढों को भर कर लोगों की जान बचाने का काम भी कर रहे हैं।

हर वर्ष करोड़ों का बजट पास होता है सड़कों के लिए,कहां गया बजट

जो काम जिला प्रशासन व सरकार को करना चाहिए उस काम को जनहित में सेवा समझते हुए यह युवक लगातार 6 बरस से सड़क सुरक्षा का अभियान चलाए हुए हैं। अब देखना यह होगा कि इस मौत भरे सफर हरियाणा की सरकार व जिला प्रशासन कितना सुलभ बना पाते हैं यह तो आने वाला समय ही बता पाएगा। लेकिन हाल ही में यहां लोगों की जान बचाने में एक सामाजिक कार्यकर्ता बारिश के इस मौसम में सड़क सुरक्षा कार सेवा में लगे हुए हैं। जिससे हादसों में भी कमी आ रही है। लेकिन यदि अधिक बारिश होती है और सड़क अधिक टूट जाती है तो यह एक बड़ी समस्या बनकर सामने आती है, इसलिए सरकार को समय रहते हुए इस मामले को गंभीर से लेना होगा।