कालका-शिमला NH पर आवारा पशुओं का डेरा, आवारा पशु बने आम लोगों के लिए परेशानी

ख़बरें अभी तक: हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले के धर्मपुर NH पर और अन्य संपर्क मार्गों पर आजकल आवारा पशुओं का एकछत्र राज है. इसके बावजूद जिम्मेदार अधिकारियों ने आंखों पर पट्टी बांध रखी है. क्षेत्र में लावारिस पशुओं के आतंक से आम लोगों को भारी परेशानियों से दो चार होना पड़ रहा है. सड़कों पर इन पशुओं के कारण जहां वाहन चालकों को परेशानी पेश आ रही है वहीं ये लावारिस पशु दर्जनों लोगों पर हमला कर उन्हें अस्पताल पहुंचा चुके हैं. जबकि कई लोग मौत का ग्रास भी बन चुके हैं.

आलम यह है कि इस समस्या को लेकर प्रतिदिन सड़कों पर कोई न कोई हादसा पेश आ रहा है. शहर व आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में कुछ लोगों ने गाय पाल रखी हैं. लेकिन अधिकांश लोग दूध निकालने के बाद गायों को डंडा मारकर सड़क पर इधर-उधर चारे के लिए मुंह मारने को छोड़ देते हैं. सड़क और सार्वजनिक स्थलों पर मंडराते आवारा पशु लोगों की जान के लिए खतरा बन गए हैं.

लोगों ने प्रशासन से इन आवारा पशुओं को पकड़कर गोशाला या जंगल में छोड़ कर समस्या का हल जल्द से जल्द निकालने की मांग की है. वहीं लोगों का कहना है कि आवारा पशुओं की वजह से NH पर गाड़ियां चलाने मे जहाँ दिक्कतें आ रही है वहीं दुर्घटना होने का डर भी लगा रहता है, लोगों ने कहा कि सरकार इनके लिए कोई उचित प्रबंध करे, जहां हाइवे बनने के बाद लोगों को राहत मिल रही है.