देहरादून पहुंची केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, इन योजनाओं को लेकर सीएम के साथ की समीक्षा बैठक

ख़बरें अभी तक: मुख्यमंत्री आवास में त्रिवेंद्र सिंह रावत एवं केन्द्रीय महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी ने अधिकारियों के साथ महिला सशक्तिकरण, बाल विकास तथा पोषण अभियान के संबंध में समीक्षा बैठक ली। उत्तराखंड में पोषण अभियान समेत अन्य केंद्रीय पोषित योजनाओं को निर्धारित समय सीमा के भीतर पूरा करने के भी निर्देश दिये हैं। बैठक की जानकारी देते हुए बाल विकास राज्यमंत्री रेखा आर्य ने बताया कि बैठक में इस योजना को अगस्त 2020 तक पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं।

प्रदेश के चार जिलों में डेटा फीडिंग का काम चल रहा है, शेष 9 जिलों में जल्द ही ये काम शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि केंद्रीय मंत्री से अनाथ बच्चों को दी जाने वाली सहायता राशि के मामले में न्यूनतम आय की सीमा को बढ़ाने का अनुरोध किया गया है। बैठक में जानकारी दी गई कि राज्य में 4 वन स्टॉप क्राइसिस सेंटर बन चुके हैं, शेष 9 सेंटर भी 15 अगस्त से पूर्व शुरू किए जाएंगे।

एनीमिया को रोकने के लिए T 3 रणनीति पर ध्यान दिए जाने पर जोर दिया। साथ ही चंपावत व चमोली में बाल लिंगानुपात को बढ़ाने के लिए विशेष प्रयासों पर भी बल दिया गया। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत राज्यों व जिला स्तरीय समितियों को नियमित बैठकें करने के निर्देश दिए गए। बता दें कि बैठक में उत्तराखंड की महिला कल्याण व बाल विकास मंत्री रेखा आर्या व विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।