गर्मी के इस मौसम में कुछ इस तरह रखे चेहरे का ख्याल, पढ़िए पूरी खबर

खबरें अभी तक। गर्मियों में कील, मुंहासे, फुंसियां, झाइयां, टैनिंग और रूखी बेजान त्वचा जैसी समस्याओं से ज्यादातर सभी लोग परेशान होते हैं। यह सब तेज धूप, गर्म हवाएं और जीवनशैली में हो रहे बदलाव के कारण होता है। हम क्या खाते हैं, क्या पीते हैं, कैसे रहते हैं, यह सब भी हमारे चेहरे पर साफ दिखाई पड़ता है। चलिए इनसे बचाव के उपाय करते है आपसे साझा-

नियमित तौर से पानी पीना: ज्यादा समय बाहर बिताने के कारण हमारे शरीर में ‘डिहाइड्रेशन’ यानी पानी की मात्रा कम हो जाती है। इससे ना केवल सिरदर्द और चक्कर आते हैं। वहीं त्वचा की चमक भी कम हो जाती है। इसिलिए आपके कम से कम दस गिलास सादा पानी रोज पीना चाहिए। जरूरी बात ये है कि यदि आप चाय या कॉफी जैसे कैफीन वाले पेय पीते हैं तो इससे तीन गुना अधिक मात्रा में आपको सादा पानी पीना चाहिए।

सोने से पहले मेकअपरिमूव करें: जी हां, गर्मियों में मेकअप उतारे बिना आप कभी न सोएं। इसका पालन न करने की वजह से त्वचा की ऊपरी सतह पर गन्दगी की एक परत सी जमने लगती है। यही परत वास्तव में मुहासों का सबसे बड़ा कारण बन जाती है। इससे झाइयां और ‘पिगमेंटेशन’ यानी त्वचा का रंग-बेरंग होने जैसी समस्याएं भी होती हैं। यदि आप मेकअप लगाते हैं तो रात में सोने से पहले उसे जरूर उतार दें।

मॉइस्चराइजिंग करना न भूलें : त्वचा की नमी बरकरार रखने की के लिए मॉइस्चराइज का इस्तेमाल जरूर करें। क्योंकी प्रदूषण और सूरज की तेज किरणों का सबसे बुरा असर सूखी त्वचा पर ही होता हैं। ऐसे में सनस्क्रीन लगाना ना भूलें।

स्क्रब का यूज ना करें: अपने चेहरे और शरीर को साफ रखने के लिए सौम्य क्लीन्जर का प्रयोग करें। जेल बेस्ड क्लीन्जर या शावर जेल सबसे अच्छा हैपर इन्हें भी बहुत ज्यादा रगड़ें बिल्कूल नही। इस से त्वचा की ऊपरी परत को नुकसान होता है।

स्किनकेयर ट्रीटमेंट्स टाईम टू टाईम लें: कई ऐसी सुविधाएं या ट्रीटमेंट्स हैं जो न केवल त्वचा को साफ और क्लियर रखती हैं साथ ही चेहरे की त्वचा को जवान और स्वस्थ रखने में भी मदद करती हैं। पार्लर में जाना चाहें तो क्लीन अप फेशियल या क्लेरिफाइंग फेशियल फायदेमंद हैं। त्वचा विशेषज्ञ या डर्मेटोलॉजिस्ट के पास मेडिकल फेशियल अधिक फायदा पहुंचा सकते हैं।