भारत की तीन बड़ी टेलीकॉम कंपनियों ने अपने पोस्टपेड प्लान्स में किया ये बदलाव,जानने के लिए पढ़े ये खबर

ख़बरें अभी तक: भारत की तीन बड़ी टेलीकॉम कंपनियां रिलायंस जियो, भारती एयरटेल और वोडाफोन ने अपने पोस्टपेड प्लान्स में कुछ बदलाव किया है. बता दें कि इन कंपनियों ने ग्राहकों को अधिक डेटा और कई तरह के फायदे देने शुरू किए हैं. रिलायंस जियो के पास सबसे सस्ता एंट्री लेवल पोस्टपेड प्लान है तो वहीं एयरटेल के पास सबसे महंगा एंट्री लेवल पोस्टपेड प्लान है.

रिलायंस जियो – बता दें कि जियो के पास कई सस्ते प्रीपेड प्लान्स हैं तो वहीं ने पोस्टपेड प्लान्स की कीमत भी ज्यादा नहीं रखी है. जियो के 199 रुपये वाले पोस्टपेड प्लान में ग्राहकों को प्रतिमहीने 25GB डेटा दिया जाता है. साथ ही इसमें अनलिमिटेड लोकल, STD और रोमिंग कॉल्स का फायदा भी ग्राहकों को दिया जाता है. अगर यूजर्स महीने के अंत से पहले 25GB की लिमिट क्रॉस कर जाते हैं तो उन्हें कंपनी की तरफ से 20GB एडिशनल डेटा भी दिया जाता है. 199 रुपये वाले में SMS और इजी इंटरनेशनल रोमिंग फैसिलिटी भी ग्राहकों को दी जाती है.

एयरटेल- एयरटेल की तरफ से सबसे सस्ता पोस्टपेड प्लान 499 रुपये का है. इसमें ग्राहकों को हर महीने 75GB डेटा दिया जाता है. साथ ही यहां ग्राहकों को डेटा रोलओवर की भी फैसिलिटी मिलती है. 499 रुपये वाला पोस्टेपेड प्लान लेने पर ग्राहकों को एयरटेल की ओर से 3 महीने के लिए फ्री नेटफ्लिक्स, एक साल के लिए फ्री ऐमेजॉन प्राइम सब्सक्रिप्शन और फ्री एयरटेल टीवी प्रीमियम सब्सक्रिप्शन दिया जाता है. साथ ही इस प्लान में ग्राहकों को फ्री लोकल, STD और रोमिंग कॉल्स भी मिलते हैं.

वोडाफोन-वोडाफोन की ओर से 399 रुपये वाले पोस्टपेड प्लान में हर महीने 40GB डेटा दिया जाता है. वहीं यहां 200GB डेटा रोलओवर की फैसिलिटी भी मिलती है. इस प्लान में ग्राहकों को रोज 100SMS और अनलिमिटेड लोकल कॉलिंग, STD और रोमिंग कॉल का भी फायदा मिलेगा. इस प्लान को खरीदने वाले ग्राहकों को वोडाफोन प्ले का फ्री सब्सक्रिप्शन, Zee5 का सब्सक्रिप्शन और एक साल के लिए ऐमेजॉन प्राइम का भी सब्सक्रिप्शन मिलेगा. इसमें 999 रुपये का मोबाइल इंश्योरेंस भी ग्राहकों को दिया जाता है.