सरकारी नौकरी छोड़ पति-पत्नी ने किया PCS एग्जाम क्लियर

ख़बरें अभी तक। छत्तीसगढ़ से एक ऐसा मामला सामने आया है जहां पति पत्नी ने एक साथ पीसीएस का इग्जाम क्लियर किया है। खास बात तो यह है कि इस इग्जाम को पास करने के लिए पति-पत्नी ने सरकारी नौकरी छोड़ी और फिर इस पेपर की तैयारी की। वहीं इस से भी खास बात यह है कि छत्तीसगढ़ लोकसेवा आयोग की परीक्षा में पति ने पहला स्थान और पत्नी ने दूसरा स्थान प्राप्त किया है।

रायपुर से ताल्‍लुक रखने वाले अनुभव सिंह और उनकी पत्‍नी विभा बिल्हा साल 2008 से इस परीक्षा की तैयारी कर रहे थे। जहां पत्‍नी विभा पंचायत में एडीओ थीं और PCS परीक्षा की तैयारी कर रही थीं। वहीं दूसरी तरफ अनुभव का भी कई सरकारी नौकरियों के लिए एक साथ चयन हो गया था, लेकिन पीसीएस एग्‍जाम क्‍लीयर करने के जुनून में उन्‍होंने उस पद पर ज्‍वाइन न करके तैयारी में जुटे रहे। और आज उनकी मेहनत रंग लाई।

बता दें कि इस परीक्षा में अनुभव को PCS परीक्षा में 300 में से 278 अंक मिले हैं और उनकी पत्नी ने 268 अंक प्राप्त किए हैं। साल 2008 से ही पीसीएस परीक्षाओं में बैठने वाले अनुभव ने कई बार प्री क्लीयर कर मेन्स का एग्जाम दिया था, लेकिन हर बार वह इंटरव्यू तक जाने से चूक जाते थे। वहीं, उनकी पत्नी विभा ने भी 10 से ज्यादा बार यह परीक्षा दी, तब जाकर उन्हें सफलता हाथ लगी।

वहीं अनुभव और विभा का कहना है कि उन्‍हें परीक्षा के दौरान परिवार का भरपूर साथ मिला। हालांकि कई बार लोगों ने नौकरी छोड़कर तैयारी करने पर ताने भी दिए, लेकिन इन परिस्थितियों में भी उनका परिवार उनके साथ खड़ा रहा। इसका ही नतीजा है कि आज दोनों इस मुकाम तक पहुंच पाए।