ओवरलोडिंग मामले की उच्च स्तर पर जांच की मांग, सामाजिक संगठनों ने किया रोष प्रदर्शन

ख़बरें अभी तक। पिछले लंबे समय से हरियाणा के विभिन्न क्षेत्रों सहित चरखी दादरी जिले में ओवरलोडिंग से हो रही अवैध मंथली के मामले की सीबीआई जांच व बंद करने को लेकर अनेक संगठनों द्वारा लगातार मुहिम चलाई जा रही है। इसी कड़ी में सामाजिक संगठनों के सदस्यों ने दादरी में पूर्व सीएपीएस व कांग्रेस प्रवक्ता रणसिंह मान की अगुवाई में रोष प्रदर्शन करते हुए सीबीआई से जांच करवाने की मांग की गई। प्रदर्शन करते जा रहे लोगों को पुलिस ने बीच रास्ते में ही बैरिकेटस लगाकर रोक दिया। रोकने पर प्रदर्शनकारियों ने बीच सडक़ पर बैठकर धरना देते हुए सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। प्रदर्शनकारियों ने सरकार को अल्टीमेटम दिया कि अगर मामले की जांच सीबीआई से नहीं करवाई गई तो बड़ा आंदोलन करेंगे।

पूर्व मुख्य संसदीय सचिव रणसिंह मान की अगुवाई में विभिन्न सामाजिक संगठनों के सदस्यों, अधिवक्ताओं ने दादरी में रोष प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने रोज गार्डन के समीप बैरिकेटस लगाकर रोका तो उन्होंने सडक़ पर बैठकर धरना शुरू कर दिया। रणसिंह मान ने पुलिस व प्रशासन पर आरोप लगाते हुए कहा कि वे शांतिपूर्वण तरीके से प्रदर्शन कर धरना देने जा रहे थे। लेकिन उनको रास्ते में रोककर नोटिस थमा दिया। जबकि पुलिस द्वारा उनको रोकने के लिए बैरिकेटस लगाकर रोड जाम किया गया। उन्होंने कहा कि बार-बार शिकायतों के बाद भी ओवरलोडिंग मामले में जांच नहीं करवाने व पूरी तरह से रोक नहीं लगाने के विरोध में क्षेत्र के सामाजिक संगठन एकजुट हैं। पिछले 3 साल से सैकड़ों बार शिकायतें दे चुके हैं, कई मुकदमे भी दर्ज हो चुके हैं, कई बार अधिकारियों को ज्ञापन सौंप चुके हैं।

बवजूद इसके ओवरलोडिंग की अवैध माइनिंग वह क्रेशर जोन से मंथली रुकने का नाम नहीं ले रही। कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने सीबीआई जांच को लेकर भी सरकार को पत्र लिखा था लेकिन ये मात्र औपचारिकताएं ही की गई। ओवरलोडिंग के मामले को प्रदेश सरकार दबाना चाहती है और अपने लोगों को बचाने का प्रयास कर रही है। जब तक सीबीआई जांच नहीं होगी, सरकार अपनी मनमानी करते हुए अपने लोगों को फायदा पहुंचाती रहेगी। उन्होंने कहा कि सरकार ने सीबीआई जांच नहीं करवाई तो बड़ा आंदोलन किया जाएगा।