भिवानी: श्रावण माह के पहले सोमवार को छोटी काशी के शिवालयों में शिवलिंग की पूजा

ख़बरें अभी तक। भिवानी शहर जो छोटी काशी के नाम से प्रसिद्ध है जिसमे छोटे बड़े करीब 400 से अधिक मन्दिर हैं आज सभी मंदिरों में श्रावण माह के पहले सोमवार पर भगवान शिव की पूजा अर्चना की गई। इस अवसर पर सन्त-महात्माओं,मन्दिरों के पुजारियों व व्रत धारियों ने भगवान शिव की पूजा अर्चना की और शिवलिंग पर गंगाजल व बेल पत्र चढ़ाकर शिव की  आराधना की।  गौरतलब है कि 17 जुलाई से शिवजी का प्रिय माह सावन शुरू हो गया था। इस माह में आने वाले सभी सोमवार का विशेष महत्व रहता है। आज पहला सोमवार है। इस हिन्दी माह में 22 जुलाई, 29 जुलाई, 4 अगस्त और 11 अगस्त को सोमवार आएंगे। 30 जुलाई को शिवरात्रि के दिन हरिद्वार से लाखों श्रद्धालु कावड़ व गंगाजल लेकर आते हैं और अनेक मंदिरों में शिवलिंग पर चढ़ाते हैं।

महन्त चरणदास महाराज ने बताया कि सावन माह का सोमवार शिवजी के पूजन के लिए श्रेष्ठ दिन माना गया है। वैसे तो पूरे सावन में ही शिवजी की अराधना की जाती है, लेकिन इस माह के सोमवार का महत्व अधिक रहता है। जिन लोगों के पास पूरे माह शिवजी की पूजा का समय नहीं है, वे केवल सोमवार को की गई पूजा से शिव कृपा पा सकते हैं। आज व्रत धारियों ने  पहले सोमवार के दिन भगवान शिव की पूजा अर्चना व गंगाजल अभिषेक किया है। शिवरात्रि के लिए आज से भगत तैयारी में जुट जाते हैं। सोमवार की पूजा का भी बड़ा महत्व है। सावन माह के सोमवार का व्रत सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु और सौभाग्य के लिए करती हैं। कुंवारी कन्याएं श्रेष्ठ पति की प्राप्ति के लिए ये व्रत करती हैं। इस माह में शिवजी की प्रसन्नता के लिए लघुरुद्र, महारुद्र, अतिरुद्र पाठ कराना चाहिए, हर सोमवार को व्रत करना चाहिए।।

सावन माह में शिव महापुराण का पाठ करना और श्रवण करना शुभ माना गया है। ये व्रत सभी कामानाओं को पूरा करने वाला होता है। सोमवार को वस्त्रों का दान करना चाहिए। इस दिन अन्न दान करने की भी परंपरा है।

इस अवसर पर व्रत रखने वाले श्रद्धालुओं ने कहा कि आज उन्होंने ने पूजा अर्चना कर पहले सोमवार के दिन भगवान शिव को खुश किया है। युवतियों ने कहा कि परिवार में सुख समृद्धि के लिए उन्होंने व्रत रखा है ।ताकि भगवान शिव की कृपा उन पर बनी रहे ।कहा कि वे हर सोमवार को भगवान शिव की पूजा कर व्रत रखती है।

इस अवसर पर नेता जी सुभाष  चन्द्र बोस युवा जागृत सेवा समिति व युवा जागृति एवं जनकल्याण मिशन ट्रष्ट ने जल एवं पर्यावरण, गंगा संरक्षण ,स्वच्छ गंगा और स्वच्छता का सन्देश दिया