गर्मियों मे सनटैनिंग से बचाव के लिए अपनाए ये घरेलू नुस्खे, पढ़िए पूरी खबर

खबरें अभी तक। सनटैनिंग जैसी समस्याओं का सामना अक्सर सभी को करना पड़ता है। लगातार धूप में रहने से स्कीन का कलर डार्क हो जाता है। अक्सर बीच या हिल स्टेशन से वापस आने के बाद लोगों को सनटैनिंग की शिकायत हो ही जाती है। इसी के मद्देनजर हम आपको आज कुछ घरेलू नुस्खे के बारें में बता रहे है-

बेसन- जी हां, सॉफ्ट, ग्लोइंग स्किन पाने के साथ सनटैनिंग से छुटकारा पाना है तो बेसन से बने फेसपैक का करें इस्तेमाल करें। इस फेसपैक को बनाने के लिए बेसन में नींबू का रस, चुटकीभर हल्दी और दही या दूध मिक्स करें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और हल्का सूखने पर धो लें। स्क्रब करते हुए चेहरे को धोने से डेड स्किन भी निकल जाती है।

 

मुल्तानी– सनटैनिंग दूर करने में मुल्तानी मिट्टी भी काफी लाभदायक बताई जाती है। बस इसके लिए मुल्तानी मिट्टी, आलू का रस और गुलाब जल को मिक्स करें और इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद पानी से धो लें।

टमाटर– टमाटर एक ऐसी सब्जी है जो हर  घर में मौजूद होती है, इसका गूदा कई सारे फायदों से भरपूर होता है। खूबसूरत और निखरी त्वचा के लिए ही नहीं सनटैन दूर करने के लिए भी आप इसे प्रयोग कर हैं। इसके लिए टमाटर और दही की एक समान मात्रा लेकर उसे मिक्स करें और इसे सनटैन वाली जगहों पर अप्लाई करें। दही में मौजूद लैक्टिक एसिड स्किन लाइटिंग के लिए परफेक्ट होता है। साथ ही ऑयली और ऐक्ने की प्रॉब्लम को भी दूर करने में ये पैक बेहद लाभदायक होता है।

 

चलिए अब हम आपको बताते है, सनटैनिंग से बचाव के टिप्स-

  1. केमिकल बेस्ड सनटैन ट्रीटमेंट्स से से दूरी बनाए। घर में बनी चीज़ें इसके लिए ज्यादा लाभकारी होती हैं।
  2. एसपीएफ 30 वाला सनस्क्रीन हर तरीके से बेस्ट माना जाता है। इसके साथ ही अगर लगातार धूप में रहना है तो थोड़ी-थोड़ी देर पर सनस्क्रीन अप्लाई करते रहें।
  3. सनस्क्रीन लगाने के साथ ही ऐसे आउटफिट्स पहनें जो आपकी बॉडी को ज्यादातर हिस्से को कवर कर ले। जो सनटैन से आपको बचाते हैं।