20 अक्तूबर से सचखंड श्री हरमंदिर साहिब में होगा कीर्तन का आयोजन

ख़बरें अभी तक। शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (SGPC) 20 अक्तूबर से 20 नवंबर तक हर दिन सचखंड श्री हरमंदिर साहिब में श्री गुरु नानक देव जी की बाणी आधारित कीर्तन का आयोजन करने जा रही है। यह आयोजन श्री गुरुनानक देव जी के 550वें प्रकाश दिवस को समर्पित होगा। यह निर्णय एसजीपीसी द्वारा प्रकाश पर्व शताब्दी समारोह और कीर्तन समागमों के लिए गठित कमेटी की एसजीपीसी मुख्यालय में आयोजित बैठक में लिया गया।

बैठक के बाद मीडिया से बातचीत में एसजीपीसी अध्यक्ष भाई गोबिंद सिंह लौंगोवाल ने कहा कि प्रकाश पर्व को समर्पित 11 नवंबर को सुल्तानपुर लोधी स्थित ऐतिहासिक गुरुद्वारा श्री बेर साहिब में एक विशाल कीर्तन दरबार का आयोजन होगा। शताब्दी को समर्पित 20 अक्तूबर से 20 नवंबर तक सचखंड श्री हरमंदिर साहिब के सभी रागी जत्थे गुरु साहिब की पावन बाणी उसी रागों के आधार पर गायन करेंगे, जो राग गुरु साहिब द्वारा श्री गुरु ग्रंथ साहिब में अंकित किए हुए हैं। 11 नवंबर को श्री दरबार साहिब में आयोजित कीर्तन दरबार विलक्षण होगा।

इस कीर्तन दरबार में विश्व प्रसिद्ध रागी जत्थे शामिल होंगे। यह रागी जत्थे गुरु नानक देव जी द्वारा उच्चारण किए गए 19 रागों में कीर्तन करेंगे। यह कीर्तन दरबार सुबह 10 बजे से शुरू होकर देर रात तक चलेगा। इसके साथ ही एक नवंबर से 13 नवंबर तक गुरुद्वारा श्री बेर साहिब में सुबह-शाम प्रसिद्ध रागी जत्थे गुरु साहिब की बाणी का राग आधारित कीर्तन करेंगे।

इस दौरान एक पंथ प्रसिद्ध कथा वाचक भी हाजिरी भरेगा। एसजीपीसी कीर्तन समागमों के आयोजन के समय राग आधारित कीर्तन करने वाले रागी जत्थों की सेवाएं लेगी। इस संबंध में 21 जुलाई को गुरुद्वारा बेर साहिब में देश-विदेश की सभी गुरमति संगीत अकादमियों के मुखियों की एक बैठक बुलाई गई है। साथ ही गुरुद्वारा बेर साहिब में आयोजित कीर्तन दरबार के समय तांती साजों के विशेषज्ञों को भी सम्मानित किया जाएगा।