‘एचआईवी’ से भी तेज फैल रही ‘सिफिलिस’ नाम की ये बीमारी

ख़बरें अभी तक। आजकल के खानपान की वजह से लोगों में काफी तरह की बीमारियां फैल जाती है। बीमारियां अक्सर खान-पान और गंदी जगहों पर रहने और सफाई ना रखने से फैलती है। जैसे हाल ही में बिहार में चमकी बुखार से काफी बच्चों की मौत हुई थी, उनकी मौत का कारण भी गंदगी था। वहीं आज कल एक और बीमारी बहुत ही तेजी से फैल रही है। लेकिन इसका कारण गंदगी या फिर खानपान नहीं है। इस बीमारी का कारण है यौन संबंध, जी हाँ यह एक ऐसी बीमारी है जो यौन संबंध के दौरान होती है।

इस बीमारी का नाम है ‘सिफिलिस’ है, साल 2016 में यह नवजातों की मृत्यु की सबसे बड़ी वजह बन कर सामने आई थी। इस पर नियंत्रण के लिए यौन संबंध के दौरान सुरक्षा जरूरी है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार यूरोप में सिफिलिस बीमारी के मामले पिछले एक दशक में काफी ज्यादा बढ़े हैं। 2000 के दशक के बाद से पहली बार एचआईवी के नए मामलों की तुलना में कुछ देशों यह बामारी तेजी से फैली है।

यूरोप के रोग निवारण और नियंत्रण केंद्र की एक रिपोर्ट के अनुसार, समलैंगिक पुरुषों के बीच असुरक्षित यौन संबंधों और अपने साथी के साथ बिना सुरक्षा के यौन संबंध बनाने की वजह से 2010 के बाद से इस यौन संचारित रोग के मामलों में 70 फीदसी तक की वृद्धि हुई है। यौन संचारित संक्रमणों के विशेषज्ञ एंड्रयू अमातो-गोची ने बताया कि यूरोप में सिफिलिस संक्रमण में वृद्धि के कई कारण हैं। इनमें बिना कंडोम के यौन संबंध बनाना, कई लोगों के साथ यौन संबंध बनाना और लोगों में एचआईवी संक्रमण का डर समाप्त होना शामिल हैं।

यह यूरोपीय रिपोर्ट विश्व स्वास्थ्य संगठन के पिछले महीने के उस बयान के बाद आई है जिसमें उसने कहा था कि दुनिया भर में हर दिन लगभग एक लाख लोग यौन संचारित संक्रमण की चपेट में आते हैं। सिफिलिस से पुरुषों और महिलाओं में गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। स्टिलबर्थ और नवजात की मौत भी हो सकती है। इससे एचआईवी का भी खतरा बढ़ जाता है। वर्ष 2016 में सिफिलिस पूरी दुनिया में नवजातों की मौत का सबसे बड़ा कारण बना था। यूरोप में स्वास्थ्य और बीमारी की निगरानी करने वाले स्टॉकहोम स्थित ईसीडीसी ने बताया, “2007 से लेकर 2017 तक 30 देशों में सिफिलिस के 2,60,000 मामले सामने आए।