हरियाणा: ओवरलोडिंग का खेल चार जिलों के RTA अधिकारियों की टीम भी नहीं रोक पा रही ओवरलोडिंग

ख़बरें अभी तक। प्रदेश में दादरी जिले के साथ ही कई जिलों में ओवरलोडिंग के नाम पर करोड़ों रुपए का भ्रष्टाचार मामला सरकार के गले की फांस बन सकता है। ओवरलोडिंग रोकने के लिए सरकार द्वारा चार जिलों के आरटीए अधिकारियों की ड्यूटी लगाने के बाद भी दिनभर सैंकड़ों वाहन रूट बदलकर सडक़ों पर दौड़ रहेे हैं। चालान काटने पहुंची टीमों का प्राइवेेट गाडिय़ों से पीछा किया जा रहा है। ऐसे दो प्राइवेट गाडिय़ों को पुलिस द्वारा काबू भी किया गया है। बावजूद इसके ओवरलोडिंग का खेल रूकने का नाम नहीं ले रहा है।

ओवरलोडिंग के नाम पर करोड़ों रुपए की मंथली लेने के मामले का पुलिस की एसआईटी टीम द्वारा दो माह पूर्व खुलासा किया गया था। ओवरलोडिंग के खेल में पुलिस ने तत्कालीन डीसी के पीए, आरटीए विभाग के कर्मचारियों, दलालों को गिरफ्तार किया था। इस मामले में कई प्रशासनिक अधिकारियों की संलिप्तता मानते हुए जांच में शामिल होने के लिए नोटिस भी जारी किया जा चुका है। बार-बार मिल रही ओवरलोडिंग की शिकायतों को देखते हुए सरकार द्वारा दादरी, भिवानी, जींद, रोहतक व झज्जर जिलों के सहायक आरटीए सचिवों की जिम्मेदारियां लगाई गई। चारों जिलों के आरटीए अधिकारियों द्वारा दादरी क्षेत्र में ओवरलोडिंग वाहनों के चालान काटने की प्रक्रिया शुरू की गई है।

चार जिलों के अधिकारियों की टीमों द्वारा अभियान चलान के बावजूद भी प्रतिदिन सैंकड़ों ओवरलोडिंग वाहन सडक़ों पर दौड़ रहे हैं। इतना ही नहीं बल्कि प्राइवेट गाडिय़ों से आरटीए अधिकारियों की टीमों का पीछा करके लोकेशन ली जा रही है। ताकि जिस स्थान पर चैंकिंग हो, उससेे बचते हुए रूट बदलकर निकला जा सके। आरटीए विभाग की मानें तो पिछले एक सप्ताह के दौरान आरटीए विभाग की चैंकिंग टीमों द्वारा करीब एक करोड़ रूपए के चालान काटने हुए जुर्माना लगाया गया है। टीमों द्वारा अब तक 60 ओवरलोडिंग गाडिय़ों को जब्त भी किया गया है।

आरटीए सहायक सचिव जिले सिंह यादव ने बताया कि सरकार के अतिरिक्त मुख्य सचिव द्वारा चार जिलों के सहायक सचिवों की दादरी क्षेत्र में ओवरलोडिंग वाहनों पर अंकुश लगाने की जिम्मेदारियां दी गई हैं। प्राइवेट गाडिय़ों द्वारा उनका पीछा किया जा रहा है। चालान काटने के दौरान पुलिस टीमों द्वारा ऐसी दो गाडिय़ों को भी जब्त किया है। उन्होंने माना कि ओवरलोडिंग वाहनों पर पूरी तरह से अंकुश नहीं लग पा रहा है। फिर भी वे दिन-रात ओवरलेाडिंग वाहनों को काबू कर चालान काट रहे हैं।

पूर्व मंत्री सतपाल सागंवान ने कहा क्षेत्र में चल रहे ओवरलोडिंग ट्रको के कारण हर रोज हादसे हो रहे हैं जिसमें लोगों की जान जा रही है। साथ ही ओवरलोडिंग ट्रकों से उठने वाली धूल से फैल रहे प्रदूषण से आस-पास के सभी क्षेत्र के लोगों का जीना मुश्किल हो गया है सभी को सांस लेने में आ रही दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। सागंवान ने सरकार से आग्रह किया कि सरकार जल्द ही ओवरलोडिंग को रोके ताकि होने वाले हादसों व धूल से फैलने वाले प्रदूषण से लोगों का जीवन बचाया जाए।