क्या हरिद्वार मनसा देवी रोपवे की ट्रॉली में लगी भीषण आग, जानिए वायरल वीडियो का सच

ख़बरें अभी तक। क्या हरिद्वार मनसा देवी रोपवे पर को भीषण हादसा हुआ है क्या यात्रियों को मनसा देवी दर्शन कराने ले जा रही रोपवे की ट्रॉली में भयानक आग लगी है। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है कि 2 दिन से एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसमें बताया जा रहा है कि यह वीडियो हरिद्वार मनसा देवी रोपवे का है इसमें यात्रियों को ले जा रही एक ट्रॉली में भीषण आग लगी है। इस वीडियो के वायरल होने के बाद देश-दुनिया से मां मनसा देवी के दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं में खौफ का माहौल पैदा हो गया है। हर कोई जानना चाहता है कि क्या वास्तव में अब मनसा देवी की ट्रॉली सुरक्षित नहीं रह गई है। इस में बैठने वाले यात्रियों की जान खतरे में है इसी वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमारी टीम पहुंची मनसा देवी रोपवे पर और जाना आखिर क्या जो वीडियो वायरल हो रही वो यही की वीडियो है।

सोशल मीडिया पर जो वीडियो वायरल की जा रही है वह काफी भयानक है और हरिद्वार मनसा देवी रोपवे की बताई जा रही है। इसी की सच्चाई जानने के लिए हमारी टीम ने मनसा देवी रोपवे के अधिकारी मनोज डोभाल से बात की जब हमने इस वीडियो के बारे में उनसे पूछा तो उनका कहना है कि यह जो वीडियो वायरल हो रहा है। यह हरिद्वार का नहीं है यह वीडियो 3 साल पहले का वीडियो है और यह फिलीपींस की घटना है वहा एक टीवी शो की शूटिंग की जा रही थी। इस वीडियो 3 साल पहले भी वायरल किया गया था और अब फिर दो-तीन दिन से इस वीडियो को वायरल किया जा रहा है। मगर इसकी बिन सत्यता जाने ही सब इसको शेयर कर रहे हैं। इस वीडियो का मनसा देवी रोपवे से दूर-दूर तक कोई संबंध नहीं है हमारा रोपवे पूरी तरह से सुरक्षित है।

मनोज डोभाल का कहना है कि हरिद्वार एक धार्मिक स्थान है और यहां करोड़ों लोग गंगा स्नान और मंदिरों के दर्शन करने आते हैं। जिस तरह से इस वीडियो को वायरल किया जा रहा है उससे कहीं ना कहीं हरिद्वार आने वाले श्रद्धालुओं के मन में भी दर का वातावरण पैदा होगा इस वजह से हरिद्वार में श्रद्धालुओं की आने की संख्या में कमी आएगी जो भी वीडियो को वायरल कर रहे हैं। वह वीडियो की सत्यता को जाने तभी ऐसी कोई भी वीडियो को वायरल करें मनसा देवी का रोपवे 1991 में स्थापित किया गया था और तब से आज तक सुरक्षित चल रहा है और ऐसी कोई भी घटनाएं यहां पर कभी भी नहीं हुई है हर साल रोपवे से लाखों श्रद्धालु मनसा देवी के दर्शन करने जाते हैं। वीडियो वायरल होने के मामले में हमने 3 साल पहले भी हरिद्वार कोतवाली में रिपोर्ट दर्ज कराई थी।

वहीं हरिद्वार रोपवे से मनसा देवी के दर्शन करने वाले यात्रियों का कहना है हम मनसा देवी माता के दर्शन करने जा रहे हैं और जो वीडियो वायरल हो रहा है और उसको हरिद्वार मनसा देवी रोपवे का बताया जा रहा है ऐसा कुछ भी नहीं है यहां पर ऐसी कोई घटना नहीं हुई है। यहां पर सारी व्यवस्थाएं सही तरीके से चल रही है हमारे मन में किसी भी प्रकार का दर नहीं है यह वीडियो विदेश का है। जिसे यहां का बताया जा रहा है यह भ्रामक प्रचार किया जा रहा है। हम कई सालों से मनसा देवी के दर्शन करने रोपवे से जाते हैं आज तक ऐसी कोई भी यहां पर घटना नहीं हुई है। इससे लोगों को भ्रमित किया जा रहा है कई श्रद्धालु रोपवे से जा रहे हैं किसी के मन में कोई डर नहीं है तभी लोग रोपवे से जा रहे है।

सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होने के बाद अब हरिद्वार पुलिस भी हरकत में आ गई है और इस वीडियो को वायरल करने वालों पर कार्रवाई की बात कर रही है। हरिद्वार सीओ अभय कुमार सिंह का कहना है कि एक-दो दिन से एक वीडियो वायरल किया जा रहा है और उस वीडियो को हरिद्वार मनसा देवी रोपवे का बताया जा रहा है। यह पूरी तरह से भ्रामक वीडियो है। यह किसी और जगह का वीडियो है इस वीडियो के बाद लोगों के मन में शंका पैदा हो गई थी हमारे द्वारा खंडन भी कर दिया गया था की यह वीडियो यहां का नहीं है मगर उसके बावजूद भी इस वीडियो को लोग वायरल कर रहे हैं जो भी लोग इस वीडियो को वायरल कर रहे हैं उनको हमारे द्वारा चिन्हित किया जा रहा है उसके बाद उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी