Budget 2019: गरीबों के लिए 1.95 करोड़ मकान, 114 दिनों में बनकर तैयार होंगे

ख़बरें अभी तक : मोदी सरकार का आज दूसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश किया गया है. बता दें कि देश की पहली महिला पूर्णकालिक वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज अपना पहला बजट पेश किया है. मोदी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल के पहले बजट में गांव, गरीबों और किसानों पर फोकस रखा है. वित्त मंत्री ने गरीबों को बड़ा तोहफा दिया है. वित्त मंत्री ने गरीबों को 1.95 करोड़ घर बनाकर देने की घोषणा की. उन्होंने कहा कि सबको घर देने की योजना पर सरकार गंभीरता से काम कर रही है.

वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार 114 दिनों में सबको घर बनाकर देगी. पहले जहां घर बनाने में 340 दिन लगते थे, अब सिर्फ 114 दिन में घर तैयार हो रहे हैं. वित्त मंत्री ने कहा कि अभी तक 26 लाख घरों का निर्माण पूरा हो चुका है, 24 लाख को घर दिया जा चुका है. हमारा लक्ष्य 2022 तक हर किसी को घर देने का है. 95 फीसदी से अधिक शहरों को ODF घोषित किया गया है. वित्त मंत्री ने बताया कि जल्द ही मकान मालिक और किराये पर रहने वालों के बीच वित्तीय रिश्तों को नज़र में रखकर एक नया कानून या रेग्युलेशन लाया जा सकता है.

इस नए कानून में मकान मालिक और किरायेदार के वित्तीय रिश्तों और अधिकारों को नए सिरे से परिभाषित किया जाएगा. इससे मकान मालिकों के मन मर्जी से किराया बढ़ाने, रोक-टोक करने और किरायेदारों को आने वाली कई अन्य परेशानियों पर रोक लगाई जा सकेगी. इस कानून में मकान मालिक के अधिकारों का भी खयाल रखा जाएगा. सभी ग्रामीण इलाकों में घर बना दिए जाएंगे. इनमें बिजली और शौचालय की व्यवस्था की जाएगी. अब 114 दिनों में पीएम आवास योजना के तहत घर बन जाता है, पहले 314 दिन लगते थे.