पाक पीएम इमरान खान 8 नवंबर को करेंगे करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन

ख़बरें अभी तक। करतारपुर कॉरिडोर जो भारत में गुरुद्वारा डेरा बाबा नानक को पाकिस्तान में गुरुद्वारा करतारपुर साहिब से जोड़ेगा उसका उद्घाटन 8 नवंबर को पाकिस्तान के प्रधान मंत्री इमरान खान द्वारा किया जाएगा। भारत से आने वाले तीर्थयात्रियों का पहला ‘जत्था’ पाकिस्तान 9 नवंबर को पार करेगा।

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (PSGPC) के तारा सिंह ने कहा कि गुरु नानक जी की 550 वीं जयंती को मुख्य समारोह के रूप में 10 से 12 नवंबर तक ननकाना साहिब के गुरु के जन्मस्थान पर आयोजित किया जाएगा। जिसमें भारत से लगभग एक लाख तीर्थयात्री। दुनिया के सभी हिस्सों में भाग लेने की उम्मीद है।

इसके बाद, तीर्थयात्रियों को भी गुरुद्वारा करतारपुर साहिब में एक दिन रुकने की अनुमति दी जाएगी।” भारत से गुरुद्वारा करतारपुर साहिब जाने के लिए गलियारे के माध्यम से आने वाले सभी तीर्थयात्रियों को वीजा की आवश्यकता नहीं होगी।

“पीएसजीपीसी” प्रयास कर रहा है कि करतारपुर कॉरिडोर ननकाना साहिब से जुड़ा हुआ है, इसलिए तीर्थयात्री जो गुरु नानक के जन्मस्थान का दौरा करना चाहते हैं, बिना किसी कठिनाई के कर सकते हैं।  हमने इस संबंध में संबंधित मंत्रालय और प्रधानमंत्री से अनुरोध किया है और उम्मीद है कि हमें सकारात्मक प्रतिक्रिया मिलेगी।