अब मोबाइल फोन और आरआईसीटी मशीन के माध्यम से डाक पत्रों का होगा वितरण

ख़बरें अभी तक। करनाल जिले में डाक सुविधाएं अब हुई हाईटेक, पोस्टमेन मोबाइल फोन और आरआईसीटी मशीन के माध्यम से डाक पत्रों का वितरण करेंगे। ग्राहकों को डाक प्राप्त कराने पर उनके डिजिटल हस्ताक्षर भी लिए जाएंगे, साथ ही ग्राहक घर बैठे पैसों का लेनदेन एक फोन कॉल पर कर सकेंगे। डिजिटल इंडिया की पांचवीं वर्षगांठ पर यह सुविधा शुरू की गई है, डाकियों व् अधिकारियों को किया गया प्रशिक्षित।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया अभियान में डाक विभाग शामिल हुआ है। कागज, पत्रों पर मैनुअल कार्य को पीछे छोड़ अब विभाग ऑनलाइन और डिजिलट पद्धति पर आगे बढ़ गया है। एक जुलाई 2015 को डिजिटल अभियान का शुभारंभ हुआ था। इसकी पांचवीं वर्षगांठ पर करनाल के डाक विभाग को पूरी तरह ऑनलाइन कर दिया गया है। जिले भर के डाकियाओं को मोबाइल फोन मुहैया कराए गए हैं, जो पत्रों का वितरण करते समय प्रत्येक डाक को ऑनलाइन अपलोड करेंगे, साथ ही ग्राहक तक डाक पहुंचाने पर उनके डिजिटल हस्ताक्षर भी मोबाइल फोन पर कराएंगे।

इस कवायद से लोगों को समय पर डाक मिलेंगी और उनके पत्र इधर उधर भी नहीं हो सकेंगे। इतना ही नहीं डाक विभाग की आईपीबी सुविधा के तहत डाक ग्राहक एक फोन कॉल पर घर बैठे पैसों का लेनदेन कर सकेंगे। जरूरत होने पर डाकिया खुद ही ग्राहक के घर पैसा पहुंचा देगे, लेकिन इसके लिए ग्राहकों को आईपीबी में खाता अवश्य खुलवाना होगा।

ऑनलाइन कार्य करने का तरीका बताया गया

डिजिटल इंडिया की पांचवीं वर्षगांठ पर डाक अधिकारियों को प्रशिक्षित करते हुए डाक विभाग करनाल के सीनियर सुपरीडेंट जेके गुलाटी ने कहा कि डिजीटल अभियान में डाक विभाग बड़ी भूमिका निभा रहा है। दूर दराज के क्षेत्रों में डाक विभाग का सबसे मजबूत नेटवर्क है, इसलिए विभाग की सुविधाओं को ऑनलाइन किया गया है। इस दौरान डाक अधिकारियों को प्रशिक्षित कर, ऑनलाइन कार्य करने का तरीका सिखाया।

डाक विभाग की योजनाएं, डाक विभाग मात्र 50 रुपए में खाता खोलता है और 4 प्रतिशत ब्याज देता है। 100 रुपए में खाता खोलकर बिना शुल्क एटीएम उपलब्ध करवाता है। इसके अलावा सुकन्या खाता, पीपीएफ खाता, आरडी उपलब्ध है। आईपीपीबी एप के माध्यम से जमा व निकासी करवा सकते हैं। ग्रमीण लोगों को आरटीजीएस, एनईएफटी, डीटीएच रिचार्ज, बीमा किस्त, बिजली बिल भुगतान सुविधा मिलेगा। सभी वर्गों के लिए सस्ती बीमा डिजिटल होने अब कोई भी ठगी उपभोगताओं के साथ नहीं हो सकेगी किसी भी लेनदेन का मेसज  फोन पर तुरंत मिलेगा राहतभरी खबर हैं।