रूस के राजदूत कुडाशेवा ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से की मुलाकात

ख़बरें अभी तक। हिमाचल प्रदेश में नीदरलैंड्स, जर्मनी व यूएई के बाद रूस की कंपनियां भी निवेश करेंगी। रूस के राजदूत एनआर कुडाशेवा ने सोमवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से शिमला में उनके सरकारी आवास ओकओवर में मुलाकात की। जहां कुडाशेवा ने कहा कि रूस हिमाचल के साथ सांस्कृतिक आदान-प्रदान, पर्यटन और साहसिक खेलों के क्षेत्रों में सहयोग व निवेश करने का इच्छुक है। उन्होंने कहा कि धर्मशाला में नवंबर में होने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर मीट में रूस सक्रिय भूमिका निभाएगा।

बता दें कि रूस की कंपनियों का प्रतिनिधिमंडल इन्वेस्टर मीट में हिस्सा लेने आ सकता है। मुख्यमंत्री ने रूस के राजदूत को ग्लोबल इन्वेस्टर मीट की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इस सम्मेलन के आयोजन का मुख्य उद्देश्य हिमाचल में उपलब्ध व्यापक निवेश क्षमताओं को प्रदर्शित करना और इसमें रुचि रखने वाले उद्यमियों का सहयोग प्राप्त करना है। उन्होंने रूस को इस आयोजन में सम्मिलित होने का निमंत्रण देते हुए कहा कि हिमाचल प्रदेश और रूस कृषि, बागवानी, खाद्य प्रसंस्करण, ईको पर्यटन आदि क्षेत्रों में परस्पर सहयोग कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि शिमला के गेयटी थियेटर और अन्य कुछ मुख्य स्थानों पर रूस के 30 राष्ट्रीय धरोहरस्थलों से संबंधित चित्र प्रदर्शनी लगाई जाएंगी। इससे लोगों को रूस की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का पता लग सकेगा। धर्मशाला में होने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर मीट के दौरान भी रूस की फोटो प्रदर्शनी के लिए विशेष स्थान उपलब्ध करवाया जाएगा। प्रदेश सरकार कुल्लू में स्थित रौरिक आर्ट गैलरी को एक प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिए कृतसंकल्प है। भारत में रूस के राजदूत ने मुख्यमंत्री को नग्गर स्थित रौरिक आर्ट गैलरी में इस वर्ष अक्टूबर में होने वाले रौरिक उत्सव में आने का निमंत्रण भी दिया।