भिवानी में लगा रोजगार मेला, युवाओं की उमड़ी भीड़

ख़बरें अभी तक: निजी क्षेत्र की कंपनियों में रोजगार के लिए सैंकड़ों युवक-युवतियों ने दिया साक्षात्कार। बता दें कि मुख्यमंत्री के आह्वान पर हर जिले में रोजगार मेले लग रहे है। प्रदेश सरकार द्वारा बेरोजगार युवकों को अधिक से अधिक रोजगार देने के उद्देश्य से आज भिवानी के पंचायत भवन में रोजगार मेले का आयोजन किया गया। इस मेले में 18 से 42 आयु वर्ग के 500 के लगभग युवाओं ने विभिन्न सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों को अपने साक्षात्कार दिए। जिन्हे उनकी योग्यता के आधार पर जल्द ही कंपनियां नौकरी ज्वाईन करने के लिए बुलाएंगी।

रोजगार मेले के बारे में जानकारी देते हुए उपमंडल रोजगार अधिकारी विनय सिंधु ने बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के आदेशों पर हर जिले में सार्वजनिक व निजी क्षेत्र की कंपनियों में चयन के लिए रोजगार विभाग द्वारा मेलों का आयोजन करवाया जा रहा है। इन मेलों में रोजगार विभाग में पंजीकृत युवाओं को साक्षात्कार के लिए बुलाया गया है। रोजगार मेले में युवा अपने मूल प्रमाण पत्र व रोजगार विभाग द्वारा जारी किए गए पंजीकरण कार्ड के साथ आज अपना साक्षात्कार दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रारंभिक तौर पर कंपनियों में कम वेतनमान पर युवाओं को रोजगार मिलता है।

परंतु कार्य का अनुभव होने के बाद यही युवा मनचाहे वेतन पर काम करने के योग्य हो जाते हैं तथा इन्हे अन्य कंपनियों में उच्च वेतनमान का रोजगार प्राप्त हो जाता है। उन्होंने बताया कि प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल का यह मानना है कि प्रदेश के हर युवा को सरकारी नौकरी देना संभव नहीं है। क्योंकि सरकारी क्षेत्र में सीमित पद होते हैं। ऐसे में जो युवा सरकारी नौकरी के लिए निर्धारित मापदंडो या स्क्रीनिंग टैस्ट को पास नहीं कर पाते, उन्हे प्राईवेट क्षेत्र में रोजगार देने के लिए प्राईवेट कंपनियों के साक्षात्कार रोजगार विभाग द्वारा करवाए जाते हैं, ताकि कोई युवा बेरोजगार न रहें।