फरीदाबाद लघु सचिवालय में की गई मेगा माकॅड्रिल, सीएम मनोहर लाल ने किया निरीक्षण

ख़बरें अभी तक: फरीदाबाद सेक्टर 12 लघु सचिवालय परिसर में मेगा माकॅ ड्रिल की गई, जिसे राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग हरियाणा द्वारा किया गया। जिसका निरीक्षण करने के लिये खुद हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल कई विधायकों और जिला प्रशासन के साथ पहुंचे। मेगा माकॅ ड्रिल में एनसीआर के अधिक से अधिक लोगों को भूकंप से रेस्क्यू करके बचाया गया और बचाव के बारे में जागरूक किया गया।

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में भूकंप आपदा प्रबंधन के निरीक्षण के लिए मेगा माकॅ ड्रिल की गई। यह मेगा माकॅ डील राष्टीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग हरियाणा द्वारा की गई। मेगा माकॅ ड्रिल में  एनसीआर के अधिक से अधिक लोगों को भूकंप जैसी आपदाओं से बचाया गया और बचाव के बारे में जागरूक किया। इस मेगा माकॅ डील का निरीक्षण करने खुद हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल पहुंचे जिनके साथ विधायक टेकचंद शर्मा, मूलचंद शर्मा साहित भाजपा के कई नेता मौजूद रहे।

लघु सचिवालय में पहले दो मंजिला इमारत से भूकम्प के दौरान लोगों को रस्सी के सहारे बचाया गया और फिर इसके बाद छः मंजिला इमारत से भूकम्प के दौरान लोगों हाइड्रोलिक मशीन से सुरक्षित बाहर निकाला गया।  इसके अतिरिक्त सेटेलाइट, फोन व अन्य कम्यूनिकेशन सिस्टम को भूकम्प के दौरान कैसे बचाव के लिये प्रयोग करना चाहिये इसके बारे में भी जानकारी दी गई।

फरीदाबाद में मेगा माकॅ डील का आयोजन पांच स्थानों पर किया गया। वहां पर लोगों को भूकंप के दौरान अपने आप का बचाव कैसे करना है, इसके बारे में जागरूक किया गया। जो लोग बिल्डिंग में है ,वह कैसे अपने आप को सुरक्षित रख सकते हैं। बिल्डिंग से कैसे भूकंप के दौरान कैसे अपने आप को बाहर निकाले और भूकंप के दौरान घायलों का प्राथमिक उपचार कैसे करना है और उन्हें किस प्रकार अस्पताल में पहुंचाना है। इस मेगा माकॅ ड्रिल में मंडल आयुक्त डॉ जी अनुपमा, उपायुक्त अतुल द्विवेदी, एसडीएम सतबीर मान, सीटीएम श्रीमती बैलीना, डीआरओ डाक्टर नरेश कुमार, डीसीपी रविन्द्र तोमर सहित आपदा प्रबंधन से जुड़े तमाम विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।