फिर ‘विश्व चैंपियन’ की राह पर ऑस्ट्रेलिया, वर्ल्ड कप-2019 के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम

ख़बरे अभी तक। पांच बार की विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया, एक बार फिर ‘विश्व चैंपियन’ की राह पर ऑस्ट्रेलिया ने मेजबान इंग्लैंड को 64 रन से मात देते हुए. वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई है. मंगलवार को लॉर्ड्स के इस ऐतिहासिक मैदान पर खेले गए मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में सात विकेट के नुकसान पर 285 रन बनाए. जवाब में इंग्लैंड की पूरी टीम 221 रन पर ही सिमट गई. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से कप्तान आरोन फिंच ने 100 रन की शानदार शतकीय पारी खेली और इस शानदार प्रदर्शन के लिए कप्तान आरोन फिंच को ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया.

Image result for aus vs england

इससे पहले मैच में मेजबान इंग्लैंड ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया. बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम को कप्तान आरोन फिंच और डेविड वॉर्नर की सलामी जोड़ी ने शानदार शुरुआत दिलाई, लेकिन 22.4 ओवर में ऑस्ट्रेलियाई को पहला झटका लगा. मोईन अली ने सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर(53) को जो रूट के हाथों कैच आउट कराकर चलता किया. पहले विकेट के लिए फिंच और वॉर्नर के बीच 123 रन की शतकीय साझेदारी हुई. इसके बाद 32.2 ओवर में ऑस्ट्रेलिया को दूसरा झटका लगा. बेन स्टोक्स ने उस्मान ख्वाजा (23) को अपना शिकार बनाया. दूसरे विकेट के लिए दोनों के बिच 50 रन की साझेदारी हुई.

Image result for aus vs england

35.3 ओवर में इंग्लैंड को कप्तान आरोन फिंच के रूप में तीसरी बड़ी सफलता मिली.उन्हें जोफ्रा आर्चर ने क्रिस वोक्स के हाथों कैच कराकर आउट कराया. फिंच ने 116 गेंदों में 11 चौके और दो छक्के की मदद से 100 रन की शतकीय पारी खेली. फिंच के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए ग्लेन मैक्सवेल केवल 12 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद ऑलराउंडर मार्कस स्टोइनिस 41.5 ओवर में 8 रन बनाकर रनआउट हो गए. स्मिथ ने भी 34 गेंदों में पांच चौके की मदद से 38 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया के लिए निचले क्रम: में एलेक्स केरी ने भी 38 रन की पारी खेली और निर्धारित 50 ओवर में सात विकेट के नुकसान पर 285 रन बनाए.

Image result for aus vs england

लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड टीम की शुरुआत बेहद खराब रही. महज 15 रन के स्कोर पर टीम ने अपने दो विकेट गंवा दिए. जेम्स विंस (0) पर जबकि जो रूट 8 रन बनाकर आउट हो गए. विंस और रूट के आउट होने के बाद कप्तान इयोन मॉर्गन (4) ने रूप में इंग्लैंड को बड़ा झटका लगा. मिशेल स्टार्क ने मॉर्गन को कमिंस के हाथों कैच आउट कराकर पवेलियन भेजा. यहां इंग्लैंड की पारी लड़खड़ाती नजर आई. 53 रन के स्कोर टीम ने अपने चार विकेट गंवा दिए. इंग्लैंड को चौथा झटका जॉनी बेयरस्टो (27) के रूप में लगा. इसके बाद 27.2 ओवर में इंग्लैंड का पांचवा विकेट गिरा.स्टइनिस ने जोस बटलर (25) को ख्वाजा के हाथों कैच आउट कराकर अपनी टीम को पांचवीं सफलता दिलाई. पांचवें विकेट के लिए बटलर और स्टोक्स के बीच 71 रनों की साझेदारी हुई.

Image result for aus vs england

36.6 ओवर में मिशेल स्टार्क ने बेन स्टोक्स के रूप में इंग्लैंड को छठा झटका दिया. उन्होंने पिच पर टिककर 115 गेंदों में आठ चौके और दो छक्के की मदद से 89 रन की शानदार पारी खेली. छठे विकेट के लिए वोक्स और बटलर के बीच 53 रन की अर्धशतकीय साझेदारी हुई. इसके कुछ ही देर बाद बेहरनडॉर्फ ने मोईन अली (6) आउट किया. इसी के साथ इंग्लैंड का सातवां विकेट गिरा. इसके बाद इंग्लैंड टीम के एक के बाद एक विकेट गिरते रहे और इंग्लैंड की पूरी टीम 221 रन पर ही सिमट गई.